बजट 2022: इस साल से सस्ते होंगे मोबाइल फोन, बड़े टीवी?


बजट 2022 उम्मीदें: बजट सीजन देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए नई उम्मीदें लेकर आया है। वेतनभोगी मध्यम वर्ग, स्टार्टअप और बैंकों से लेकर खुदरा विक्रेताओं और फिनटेक फर्मों तक – बजट सत्र देश भर में सभी के लिए महत्वपूर्ण है। इस साल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2022 को पेपरलेस प्रारूप में पेश करने के लिए तैयार हैं।

जैसा कि ऊपर कहा गया है, बजट सभी के लिए आशा लेकर आया है। खुदरा क्षेत्र अलग नहीं है। जबकि खुदरा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग मांगें हैं, उपभोक्ताओं के उद्देश्य से इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में कथित तौर पर बदलाव देखने को मिल रहा है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन के घटकों या उप-भागों पर सीमा शुल्क में संशोधन करने जा रही है।

जहां सरकार के इस कदम से बजट 2022 के दौरान विशिष्ट क्षेत्र को मदद मिलने की संभावना है, वहीं अन्य मांगें भी हैं जो खुदरा विक्रेताओं की उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से संबंधित हैं।

“बजट 2022-23 के साथ, हम आशा और ईमानदारी से आग्रह करते हैं कि सरकार असमानता को कम करने के लिए कच्चे माल पर उपलब्ध सभी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर जीएसटी को कम करे, खासकर आज के दिन और उम्र में, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स को सभी द्वारा आवश्यकताओं के रूप में टैग किया जाता है। भारत में उपभोक्ताओं की श्रेणियां,” वेस्टिंगहाउस टीवी के भारत ब्रांड लाइसेंसधारी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) के उपाध्यक्ष पल्लवी सिंह ने कहा।

उन्होंने कहा कि बजट 2022 के दौरान टेलीविजन पर जीएसटी में कटौती आवश्यक है। “केवल 32 इंच तक के टेलीविजन पर 18 प्रतिशत की वर्तमान दर के साथ, टीवी की एक विशाल श्रृंखला है जो 28 प्रतिशत की दर के दायरे में आती है। . 43 इंच तक के टेलीविजन में भी दर को 18 प्रतिशत तक कम करने से बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि भारत में अधिकांश उपभोक्ता 32 से 43 के दायरे में आते हैं, ”सिंह ने कहा।

“जैसा कि हम एक और लहर से गुजर रहे हैं, यह इस बात का संकेत है कि आत्म निर्भर भारत कितना महत्वपूर्ण है। भारतीय विनिर्माण और एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए, हमें एक स्थिर जीएसटी कर स्लैब की आवश्यकता है। कोई भी उत्पाद 18 प्रतिशत के स्लैब से ऊपर नहीं होना चाहिए, और उन्हें अब बाजार की भावना में सुधार के लिए उपभोक्तावाद को प्रोत्साहित करना चाहिए, “एसपीपीएल के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह, भारत में ब्लौपंकट के अनन्य ब्रांड लाइसेंसधारी ने कहा।

ऐसा करने से भारत टेलीविजन के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन सकता है। बाजार का आकार हर साल 15 फीसदी की दर से बढ़ सकता है और 16 मिलियन यूनिट तक पहुंच सकता है। हम सरकार से आग्रह करते हैं कि फिलहाल कोई सीमा शुल्क नहीं बदला जाए, क्योंकि उद्योग स्थिर स्थिति की ओर बढ़ रहा है।”

पल्लवी सिंह ने यह भी कहा कि सरकार को मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देना चाहिए। “दुनिया में मौजूदा सेमीकंडक्टर की कमी को देखते हुए, हमारी सरकार को संभावित क्षेत्र की सहायता करनी चाहिए और इलेक्ट्रॉनिक्स पर राष्ट्रीय नीति के तहत योजनाओं को वहन करना चाहिए,” उसने कहा।

सिंह ने कहा, “आदर्श रूप से, इसे कर सब्सिडी योजनाओं द्वारा भी समर्थित किया जाना चाहिए ताकि एक इकाई पर बोझ कम किया जा सके क्योंकि आवश्यक निवेश की मात्रा बहुत बड़ी है।”

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks