Budget 2022 : दूरी घटाने के लिए ‘वंदे भारत’ जैसी ट्रेनें चलाने की तैयारी, आपके शहर को तो नहीं मिलने वाली है सौगात!


नई दिल्ली. दो दिन बाद पेश होने वाले आम बजट 2022 (AAM Budget 2022) में रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इस बार शहरों की दूरी कम करने के लिए कई घोषणाएं कर सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि इस बजट में रेलवे (Railways) को ज्यादा फंड मिल सकता है. इसके साथ ही कई शहरों के लिए वंदे भारत (Vande Bharat) जैसी कई सेमी हाई स्पीड ट्रेनें (Semi High Speed Trains) शुरू करने की घोषणा हो सकती है.

सूत्रों का दावा है कि मोदी सरकार बजट में गोल्डन क्वाड्रिलैटेरल (Golden Quadrilateral) रूट पर 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर सकती हैं. ये ट्रेनें वंदे भारत की तरह हो सकती हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त को 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : Taxpayer को बड़ा झटका दे सकती है सरकार, टैक्स में नहीं मिलेगी कोई छूट

6500 एल्युमीनियम कोच बनाने का प्रस्ताव
बजट में रोल स्टॉक्स पर भी सरकार को जोर रह सकता है. मौजूदा ट्रेनों को पूरी तरह बदलने के लिए 6500 एल्युमीनियम कोच, 1240 लोकोमोटिव्स और करीब 35,000 वैगन बनाने का प्रस्ताव है. दरअसल, एल्युमीनियम से बने कोच हल्के होते हैं. इनमें ऊर्जा की कम खपत होती है. छोटे कारोबारियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे फ्रेट ऑपरेशन में ईएमयू की भी शुरुआत कर सकती है.

ये भी पढ़ें- Credit Card Tips: क्या होता है क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो, जानिए क्यों 30% से कम रखना चाहिए CUR

लागत घटाने के साथ टेक्नोलॉजी पर जोर
अधिकारियों का कहना है कि बजट में रेलवे की लॉजिस्टिक्स लागत घटाने पर जोर रह सकता है. बजट में इस लागत को 14 फीसदी से घटाकर 11 फीसदी करने की घोषणा हो सकती है. इन उपायों से कार्गो की ट्रांसपोर्ट लागत चार फीसदी घट सकती है. सूत्रों का कहना है कि सरकार नई टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए बजट में कुछ नए प्रावधान कर सकती है.

Tags: Budget, Finance Minister

image Source

Enable Notifications OK No thanks