Business Idea: फूलों का बिजनेस खूब फैलाएगा मुनाफे की खुशबू, आप भी करें शुरू


नई दिल्‍ली. Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ऐसा काम करना चाहिए जो पूरे साल चलता हो. कहने का अ‍र्थ यह है कि आप जो भी सेवा या उत्‍पाद उपलब्‍ध कराएं, उसकी मांग वर्षभर रहनी चाहिए. सीजनल डिमांड वाले बिजनेस पूरा साल कमाई नहीं दे पाते. ऐसे में बिजनेस में नए-नए आए लोगों को काफी दिक्‍कत हो जाती है. अगर आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है जो पूरे साल चले और काफी कम निवेश में शुरू हो जाए तो आपको फूलों का व्‍यवसाय (Flower Business) करना चाहिए.

फूलों का बिजनेस (Flower Business) बहुत कम पैसे और जगह में शुरू हो जाता है और फूलों की मांग भी पूरे साल रहती है. आप इससे अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं. पिछले कुछ सालों में शादियों और अन्‍य आयोजनों में सजावट के लिए फूलों का ज्‍यादा इस्तेमाल होने लगा है. इससे इनकी मांग में भारी इजाफा हुआ है और फूलों के कारोबार में लगे लोगों की कमाई बढ़ी है.

ये भी पढ़ें : Business Idea: सरकारी सहयोग से गांव या घर में ही शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये की होगी कमाई

कैसे करें शुरू?
फूल बेचने का बिजनेस (Flower Business) शुरू करने के लिए आपको ज्‍यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है. आप यह काम लगभग एक लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं. ऐसा इसलिए, क्‍योंकि इसके लिए आपको ज्‍यादा महंगे उपकरणों की आवश्‍यकता नहीं होती है. यह काम 1000-1500 वर्ग फुट जगह की जरूरत पड़ेगी. फूलों को रखने के लिए डीप फ्रीजर, फूलों को काटने, बांधने और गुलदस्ता आदि बनाने के लिए भी कुछ उपकरणों को खरीदना होगा. फूल आपको रोज डिमांड के हिसाब से ताजे ही लाने होंगे. इसलिए इन पर भी एक साथ आपको ज्‍यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे.

फूल का बिजनेस (Flower Business) शुरू करने के लिए आपको जगह का चुनाव अच्छे से करना होगा. अगर आपकी शॉप मंदिर, कार डेकोरेशन करने वाली मार्केट या ऐसी जगह के नजदीक होगी, जहां ऑफिस ज्‍यादा हैं, तो आपकी बिक्री ज्‍यादा होने की संभावना होगी. किस फूल की डिमांड कब ज्‍यादा रहती है, इस बात को आपको ध्‍यान रखना होगा. अगर आप सीधे किसान से फूल लाएंगे तो आपका खर्च कम होगा. मंडी से फूल तुलनात्मक रूप से थोड़े महंगे होंगे.

ये भी पढ़ें :  सरकार की मदद से मात्र 5,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई!

ऐसे करें बिक्री
मंदिर, कार डेकोरेशन, फंक्‍शन में साज-सज्‍जा के लिए अब फूलों का उपयोग ज्‍यादा हो रहा है. ऐसे में आप मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं, मैरिज प्‍लानर्स और कार डेकोरेशन करने वालों को फूल बेच सकते हैं. फूलों की ज्‍यादा और एक साथ बिक्री के लिए आपको ऐसे लोगों के संपर्क साधना होगा, जो विवाह या अन्‍य ऐसी ही आयोजनों का प्रबंधन करते हैं. क्‍योंकि, सजावट में फूलों की काफी आवश्‍यकता होती है. अगर ये आपके ग्राहक बन गए तो आप ब्‍लक में बहुत सारे फूल बेच पाएंगे, जिससे आपको अच्‍छी कमाई होगी. आप ऑनलाइन भी फूल बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  Business Idea: बेहद कम निवेश में शुरू करें स्नैक्स बिजनेस, होगी बंपर कमाई

कितनी होगी कमाई
फूलों के दाम अलग-अलग रहते हैं. जैसे गुलाब और गेंदा के फूल की कीमत में फर्क होता है. किसानों से जिस भाव में फूल खरीदे जाते हैं, उससे लगभग दोगुने से ज्यादा भाव में ये बाजार में बिक जाते हैं. अगर कोई फूल 3 रुपये का खरीदा गया है तो उसे बाजार में 7-8 रुपये में आसानी से बिक जाएगा. कुछ महंगे फूलों में कमाई और भी ज्‍यादा होती है. फूलों के बिजनेस (Flower Business) से कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप की सेल कितनी है. जितनी ज्‍यादा बिक्री होगी, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्‍यादा होगी.

Tags: Business ideas, Money Making Tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks