Business Idea: शुरू करें तेजपत्ता की खेती, मेहनत है कम, मुनाफा है ज्‍यादा


नई दिल्ली. भारत में अब आधुनिक तरीके से खेती करने का चलन बढ़ा है. कोविड-19 (Covid-19) में लगे लॉकडाउन में भी बहुत से नौकरीपेशा लोगों ने खेती को अपनी कमाई का जरिया बनाया है. ये लोग परंपरागत खेती की बजाय आधुनिक खेती (Modern Farming) कर लाखों रुपए कमा रहे हैं. ये लोग गेहूं-धान उगाने की बजाय औषधीय पौधों, मसाले वाली फसलों और फूलों आदि की खेती कर रहे हैं तथा इससे भरपूर मुनाफा कमा रहे हैं.

अगर आप भी खेती को अपने जीवन-यापन का साधन बनाना चाहते हो तो आपको तेजपत्‍ता की आधुनिक तरीके खेती करनी चाहिए. तेजपत्‍ता की खेती (Bay Leaf Farming) को अगर आप व्‍यावसायिक तरीके से करते हो तो आपको इसमें जबरदस्‍त मुनाफा हो सकता है. इस खेती की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें मेहनत और लागत दोनों ही कम है. तेजपत्ता का पौधा एक बार लगाने के बाद कई साल तक पैदावार देता है. तो आइए जानते हैं कैसे शुरू करें तेजपत्ता की खेती.

ये भी पढ़ें : Business Idea : ये पेड़ बेचकर कुछ सालों में बन सकते हैं करोड़पति, पढ़ें कैसे शुरू करें खेती

ऐसे शुरू करें तेजपत्ता फार्मिंग
तेजपत्ता का पौधा लगाया जाता है. इसलिए आपको अच्‍छी किस्‍म के पौधे ढूंढ़ने में थोड़ी मेहनत करनी होगी. ये पौधे किसी सरकारी संस्‍थान या एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी में मिलेंगे. या फिर आप इनके अच्‍छी किस्‍म के बीच लेकर खुद भी इनकी पौध तैयार कर सकते हो. अच्‍छे किस्‍म के पौधों को 4 से 6 मीटर की दूरी पर लगा दें. लाइन से लाइन के बीच भी पर्याप्‍त दूरी रखें. नियमित अंतराल पर सिंचाई करते रहें. जब तक तेजपत्ता के पौधे छोटे हैं,  तब तक बीच में पड़ी खाली जगह पर आप सब्‍जी लगाकर (Intercroping Farming) अतिरिक्‍त आमदनी भी कर सकते हैं.

सरकार देती है अनुदान
अगर आप तेजपत्ता की खेती करते हो तो आपको सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी. इसकी खेती करने वाले किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी अनुदान दिया जाता है. सब्सिडी पाने  के लिए आपको बोर्ड के पास आवेदन करना होगा. इसके लिए बोर्ड समय-समय पर आवेदन आमंत्रित करता रहता है. इसलिए आपको बोर्ड की वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए.

कितनी होगी कमाई
अब अगर हम मुनाफे की बात करें तो तेजपत्ता के एक पौधे से आप सालाना 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप तेजपत्ता के 25 पौधे लगाते हैं तो आपको सालाना 75 हजार से 1 लाख 25 हजार तक कमाई हो सकती है. अगर आप ज्‍यादा पौधे लगाएंगे तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें : Business Idea: सिर्फ ₹5 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

आपकी आमदनी आपकी मार्केटिंग रणनीति पर भी निर्भर करती है. अगर आप अपना उत्‍पाद बिना किसी बिचौलिये के बेचेंगे तो आपको ज्‍यादा मुनाफा होगा.अगर आपके पास ग्राहक हैं तो आप अन्‍य किसानों से भी माल लेकर आगे बेचकर अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं और खूब पैसे कमा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Farming, Medicinal Farming

image Source

Enable Notifications OK No thanks