Business Idea : स्वास्थ्य का खजाना है किन्नू, खेती कर बढ़ाएं अपनी आय, लागत कम मुनाफा जबरदस्त


हाइलाइट्स

किन्नू की खेती कर आप अपनी आय बढ़ा सकते हैं.
इसमें लागत बेहद कम और मुनाफा तगड़ा है.
किन्नू के स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण इसकी मांग बाजार में काफी रहती है.

नई दिल्ली. आजकल लोग खेती से जुड़े कारोबार की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. इसमें लागत उतनी अधिक नहीं होती और अगर आप मेहनत करें तो तगड़ा मुनाफा बना सकते हैं. आज हम एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसकी खेती कर आप एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं. यह फल है किन्नू जो नींबू वर्ग की एक फसल है. यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ स्वाद में भी जबरदस्त होता है. इसलिए इसकी मांग भी बाजार में काफी अधिक रहती है.

किन्नू को पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में प्रमुखता से उगाया जाता है. देखा जाए तो पूरे उत्तर भारत में किन्नू की खेती बड़े पैमाने पर होती है. किनू विटामिन सी से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है. साथ ही किन्नू के सेवन से आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर होती है.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों को नई सौगात! पुणे-मुंबई प्रगति एक्सप्रेस में लगेंगे आधुनिक विस्टडोम कोच, जानें इनकी खासियत

कैसे करें किन्नू की खेती?
किन्नू की खेती दोमट मिट्टी, चिकनी मिट्टी और तेजाबी मिट्टी में आसानी से की जा सकती है. इसकी खेती ऐसे स्थान पर होनी चाहिए जहां से पानी आसानी से बाहर निकल सके. किन्नू की खेती के लिए 13 से 37 डिग्री सेल्सियस का तापमान उत्तम होता है. वहीं, इसके लिए 300-400 मिलीमीटर की बारिश पर्याप्त है. फसल के लिए हार्वेस्टिंग तापमान 20-32 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. जब किन्नू का रंग अच्छा दिखने लगे तब उसे कैंची की मदद से तोड़ लेना चाहिए. फलों को तोड़कर उसे धोने के बाद अच्छे से सुखा लेना चाहिए.

किन्नू का कोराबार
आप इस फल को खुले बाजार या थोक में बेच सकते हैं. इसकी बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता व दिल्ली जैसे शहरों में काफी बिक्री होती है. साथ ही आप इसे विदेशों में भी निर्यात कर सकते हैं. श्रीलंका और सऊदी अरब में इस फल को काफी पसंद किया जाता है. आपको एक पेड़ से करीब 80-150 किलो किन्नू मिल सकते हैं. किसानों के अनुसार, एक एकड़ में करीब 214 किन्नू के पेड़ लगते हैं. प्रत्येक पेड़ की लागत करीब 50 रुपये होती है. वहीं, इसे आप थोक में 20-45 रुपये प्रति तक के भाव से बेच सकते हैं. 45-50 रुपये प्रति किलो का भाव आपको संतरे का सीजन खत्म होने के बाद मिल सकता है.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Earn money

image Source

Enable Notifications OK No thanks