Business Idea: रजनीगंधा फूल की खेती बनाएगा मालामाल, कम निवेश में करें बंपर कमाई


नई दिल्ली. बिजनेस की बात सामने आते ही अक्सर लोगों को लाखों-करोड़ों रुपये के निवेश का डर सताने लगता है. हालांकि, हकीकत यह है कि आप कम निवेश में भी बंपर मुनाफा कमा सकते हैं. इसी कड़ी में आपको रजनीगंधा फूलों के बिजनेस के बारे में जानकारी दी जा रही है. रजनीगंधा फूल लंबे समय तक ताजा और सुगंधित बने रहते हैं. यही वजह है कि इनकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है. आप बुके से लेकर विवाह समारोह तक रजनीगंधा फूलों की भारी डिमांड देख सकते हैं. इसके साथ परफ्यूम बनाने में भी इनका उपयोग होता है.

कई लोग पारंपरिक खेती छोड़कर अब लोग रजनीगंधा फूल (Tuberose Flower) जैसी व्यावसायिक खेती को अपनाने लगे हैं. भारत में पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तामिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इसकी खेती की जाती है. देश में करीब 20 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में इसकी खेती हो रही है. भारत के अलावा फ्रांस, इटली, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका आदि देशों में भी इसकी खेती की जाती है. वैसे, आपको बता दें कि रजनीगंधा की उत्पत्ति मैक्सिको में हुई थी.

ये भी पढ़ें- Business Idea : नौकरी की बजाय शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

ऐसे करें खेती
रजनीगंधा फूलों की खेती के लिए पहले आपको खेत तैयार करना होगा. आप पहले प्रति एकड़ के हिसाब से 6-8 ट्रॉली गोबर की अच्छी खाद डालें. साथ ही डीएपी जैसे फर्टिलाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी खेती आलू की तरह कंद से होती है. और एक एकड़ में करीब 20 हजार कंद लगते हैं. अच्छी पैदावार के लिए हमेशा ताजे, अच्छे और बड़े कंद ही लगाने चाहिए. इसकी खेती के लिए आप सरकार से आर्थिक सहायता भी ले सकते हैं.

6 लाख रुपये तक कमाई संभव
अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस फूल की खेती से कितनी कमाई होगी? अगर आप एक एकड़ में रजनीगंधा के फूलों की खेती करते हैं, तो उसमें आपको करीब 1 लाख स्टिक यानी फूल मिलते हैं. इन्हें आप आस-पास की फूल मंडियों में बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea: सरकारी सहयोग से गांव या घर में ही शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये की होगी कमाई

यही नहीं, पास स्थिति मंदिरों, फूल की दुकानों, शादी घर आदि में इन्हें आसानी से बेचा जा सकता है. रजनीगंधा का एक फूल 1.5 से 6 रुपये तक बिकता है. इसका मतलब यह हुआ कि आप एक एकड़ में उपजे फूलों से 1.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Farming

image Source

Enable Notifications OK No thanks