Business Idea: गर्मियों का हॉट बिजनेस है आइसक्रीम पार्लर, कैसे करें शुरुआत? समझिए लागत और मुनाफे का पूरा गणित


नई दिल्ली. देश के कई इलाकों में फिलहाल भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम के इस गर्म मिजाज में भाल कौन आइसक्रीम खाना नहीं चाहता? लोगों की इसी चाहत के कारण आइसक्रीम की काफी डिमांड होती है. गर्मी ही क्यों, आजकल लोग सभी सीजन में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं. यहां तक कि शादी, जन्मदिन या अन्य अवसरों पर आइसक्रीम का बड़ी मात्रा में ऑर्डर किया जाता है. अगर आप बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं, तो आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

आइसक्रीम का बिजनेस पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ा है. इसमें घाटे की संभावना बहुत कम है, जबकि मुनाफा अच्छा होता है. आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ इसे स्टार्ट कर सकते हैं. आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस सदाबहार है. फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के अंत तक देश में आइसक्रीम का बिजनेस 1 अरब डॉलर के पार चला जाएगा. इस आंकड़े को देखें, तो आने वाले समय में आइसक्रीम की डिमांड का अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Donkey Milk Farming: इंजीनियर ने नौकरी छोड़ खोली गधी के दूध की डेयरी, लाखों में हो रही कमाई

लाइसेंस लेना जरूरी
आइसक्रीम पार्लर के लिए आपको फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) से लाइसेंस लेना जरूरी है. यह 15 डिजिट का रजिस्ट्रेशन नंबर होता है. यह सुनिश्चित करता है कि आपके यहां तैयार खाने का सामान उसकी क्वालिटी स्टैंटर्ड को पूरा करता है. आपके पास अमूल आइसक्रीम पार्लर के फ्रेंचाइजी का भी विकल्प है. इसके लिए कम से कम 300 स्क्वैयर फीट जगह की आवश्यकता होगी. हालांकि, क्‍वालिटी वाल्‍स, वादी लाल समेत हर बड़ी कंपनी आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी देती हैं, लेकिन यदि आप स्वयं इसे खोलते हैं, तो वह सस्‍ता पड़ेगा. साथ ही कस्‍टमर्स को कई ब्रांड की आइसक्रीम एक ही जगह मिलेंगी.

1-2 लाख रुपये का निवेश
आइसक्रीम पार्लर के लिए आपको 1 से 2 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके लिए आपको अच्‍छी लोकेशन पर एक शॉप किराये पर लेनी होगी. वहां, आपको अपनी आर्थिक क्षमता के हिसाब से इंटीरियर, फर्नीचर के अलावा एक डीप फ्रीजर लगाना होगा. आप पार्लर में विभिन्न आइसक्रीम डिस्ट्रिब्‍यूटर्स के जरिये अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते हैं. आप स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, कोचिंग इंस्टीट्यूट, पार्क, शॉपिंग माल और सिनेमाघर के पास, मेन मार्केट में आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं. इनके अलावा रेलवे, मेट्रो स्टेशन के पास समेत कई अन्य जगहों पर इसे खोल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business idea: मोबाइल-लैपटॉप रिपेयर सेंटर है आज के दौर का सबसे हॉट बिजनेस, रोज हजारों की कमाई

30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते
अगर आप आइसक्रीम पार्लर में मल्टी ब्रांड प्रोडक्ट के साथ खुद के ब्रांड की आइसक्रीम बनाकर बेचेंगे, तो आपको काफी मुनाफा होगा. नॉन ब्रांडेड आइसक्रीम में 50 फीसदी तक की बचत होती है. वहीं, कंपनी के प्रोडक्ट बेचने में आपको 10 से 20 फीसदी तक की आय होगी. आप सभी लागत को घटाकर आइसक्रीम पार्लर से हर महीने 25-30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Ice cream parlour

image Source

Enable Notifications OK No thanks