बिजनेस आइडिया : सेहत परोसकर करें मोटी कमाई, जानें कैसे शुरू करना है इस पसंदीदा खाद्य पदार्थ का बिजनेस


नई दिल्ली . अगर आप भी 9-5 की जॉब करके थक गए हैं या आप नौकरी करना नहीं चाहते और एक बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. हम आपको एक ऐसे खाद्य उत्पाद के बारे में बताएंगे जिसका बिजनेस कर आपका आराम से हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं कॉर्न फ्लेक्स की.

मक्का वैसे तो भारतीय घरों में हमेशा से खाया जाता रहा है लेकिन कॉर्न फ्लेक्स विदेशों में काफी प्रचलित उत्पाद है. धीरे-धीरे भारत में इसका चलन बढ़ रहा है. इसका एक सबसे बड़ा कारण है इसकी पौष्टिकता और दूसरा कि यह रेडीमेड होता तो इसे बनाने का झंझट नहीं. कॉर्न फ्लेक्स आम तौर पर घरों में नाश्ते के रूप में खाया जाता है लेकिन इसे खाने का कोई निश्चित समय नहीं है. जिम जाने वाले लोग या अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत लोगों के बीच यह खासा लोकप्रिय हो गया है. तो आइए देखते हैं कि कैसे आप कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock: 1 साल में 550% भागा ये स्टॉक, दिग्गज निवेशक ने बढ़ाई हिस्सेदारी

बिजनेस शुरू करने के लिए ज़रूरी सामान
आपको उद्योग लगाने के लिए जमीन की जरुरत होगी. जरुरी नहीं कि ये जमीन बहुत बड़ी हो लेकिन आपको 1,500-2,000 वर्ग फुट का एरिया चाहिए. इसके बाद फैक्ट्री लगाने संबंधी सभी अनुमतियां प्राप्त करनी चाहिए. खाद्य पदार्थों के उत्पादन से जुड़ी मंजूरियां लेनी चाहिए. एक बार ये काम पूरा हो जाता है फिर आप फैक्ट्री स्थापित करने के लिए चीजें खरीदना शुरू कर सकते हैं. इसमें तमाम तरह की मशीनरी मसलन पैन कुकर, जर्म सैपरेटर, रोट्री अवन, कनवेयर व ऑटोमेटिक पैकेजिंग मशीन आदि शामिल हैं.

फैक्ट्री कहां स्थापित करें
अपना उद्योग ऐसे स्थान पर लगाएं जहां मक्के, गेहूं और चावल की पैदावार अच्छी हो ताकि आपको कच्चा आसानी से और सस्ते में मिल सके. गेहूं और चावल का उल्लेख इसलिए क्योंकि इन अनाजों का भी फ्लेक्स बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- झटका : खाने-पीने की वस्‍तुओं के दाम बढ़ने से महंगाई 16 महीने में सबसे ज्‍यादा! जानें मार्च का कैसा रहेगा हाल

निवेश और आय
कॉर्न फ्लेक्स के बिजनेस में वैसे तो आप कितना भी निवेश कर सकते हैं लेकिन न्यूनतम निवेश की बात करें तो यह 5-8 लाख रुपए के बीच हो सकता है. इस खर्च में बिजनेस के लिए जरुरी चीजें, बिजली का बिल व मानव संसाधन पर खर्च शामिल है. वहीं, अगर आप हर महीने 2000 किलो कॉर्न फ्लेक्स बेचते हैं तो आपको प्रति माह 2 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है.

Tags: New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks