बिजनेस आइडिया: लोगों के जीवन में खुशबू बिखेर कमाएं चोखा मुनाफा, किसी सीजन में नहीं घटेगी इस प्रोडक्ट की डिमांड


नई दिल्ली. आज के दौर में नौकरियों की किल्लत इतनी बढ़ गई है और एक बड़ी युवा जनसंख्या बेरोजगार है इस बात से कोई अनजान नहीं है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वह थोड़ी सी पूंजी निवेश कर अपना खुद का व्यापार करे और मुनाफा कमाए. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपको आज बताएंगे एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसमें निवेश की जरुरत बहुत कम है और प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती है.

हम बात कर रहे हैं फूलों के व्यापार की. इसमें आपको बहुत बड़ी जगह की जरुरत नहीं है. आपका व्यापार जितने बड़े स्तर पर होगा आपका मुनाफा भी उतना ही बड़ा होगा. इस बिजनेस से कोई जेंडर स्टीरियोटाइप भी नहीं जुड़े हैं जो आपको इसे करने से रोकें. भारत त्योहारों और जश्नों का देश हैं. यहां सालों साल कुछ न कुछ उत्सव होता रहता है. इनमें फूलों की जरुरत भी पड़ती रहती है. ऐसे में ये बिजनेस शुरू करना आपको तगड़ा मुनाफा दे सकता है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: खेतों में लगाएं मुनाफे की फसल, हर साल होगी लाखों की आमदनी

बिजनेस के लिए जरुरी चीजें
अन्य किसी बिजनेस की तरह आपको इसके लिए अनुमतियां लेनी होंगी. इसके बाद बिजनेस सेटअप करने के लिए आपको जीएसटी नंबर लेना होगा. अगर आप बिजनेस बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो आपको 1000-15000 वर्ग फुट की जगह की जरुरत होगी. इसके बाद फूलों को ताजा रखने व उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए रेफ्रिजरेटर की आवश्यकता होगी. फूलों की पैकिंग, डिलीवरी व उन्हें किसानों से लेकर आने के लिए 2-3 लोगों की जरुरत होगी. अलग-अलग अवसरों पर विभिन्न तरह के फूलों की मांग होती है तो उसके अनुसार आपको अपने पास फूलों की वैरायटी भी तैयार रखनी होगी. फूलों को काटने, बांधने व गुलदस्ता आदि बनाने के लिए भी कई उपकरणों की जरुरत होगी. अगर आप पहले से यह काम कर रही किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपका आधा कम पूरा हुआ. वरना आप फूल की खेती करने वाले किसानों से संपर्क कर उनसे फूल खरीद सकते हैं.

बिजनेस स्ट्रेटजी
इस टेक्नोलॉजी के जमाने में आपको अपना बिजनेस अनिवार्य रूप से ऑनलाइन ले जाना चाहिए. इंस्टाग्राम, फेसबुव व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की मदद से आप अपने बिजनेस का प्रचार और ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं. बिजनेस की वेबसाइट बनाने से उसे विश्वसनीयता मिलेगी. साथ ही भारत युवाओं का देश है और युवा आजकल फिजिकली कम और ऑनलाइन सामान खरीदने में ज्यादा भरोसा जता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बिजनेस आइडिया: गांव हो या शहर, शुरू करें हर जगह के ग्राहक का पसंदीदा बिजनेस

लागत और मुनाफा
फूलों की कीमत उनके टाइप पर निर्भर करती है. गेंदे और गुलाब का फूल एक ही कीमत पर नहीं मिलेगा. इसलिए इसकी शुरुआती लागत का सही अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है. हालांकि, अगर मोटे तौर पर देखा जाए तो आपको न्यूनतम 50,000 रुपए का निवेश इस बिजनेस में करना होगा. फूलों के अलावा आपको उपरोक्त सभी जरुरी चीजें भी खरीदनी या किराए पर लेनी होंगी जिस पर लागत आएगी. खेत में एक फूल की 3 रुपए से शुरु हो सकती है और इसकी बाजार में आपको कीमत 6-8 रुपए तक मिल सकती है.

Tags: Business ideas

image Source

Enable Notifications OK No thanks