Business idea: ये खेती आपको बनाएगी मालामाल! हर महीने होगी 3 लाख से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे करें स्टार्ट?


नई दिल्ली. Business idea: अगर आपको भी खेती का शौक (Earn money with framing) है तो आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई (Earn Money) कर सकते हैं. आज हम आपको केसर की खेती (Saffron Farming) के बारे में बताएंगे, जिससे आप हर महीने 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख और इससे भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. इस खेती में कमाई आपके बिजनेस की डिमांड पर निर्भर करती है.

केसर का रेट्स इतना ज्यादा होता है कि इसको लाल सोना के नाम से भी लोग जानते हैं. आज हम आपको केसर की खेती के बारे में पूरी डिटेल में बताएंगे, जिसके जरिए आप भी केसर की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस खेती के जरिए किसान लाखों की कमाई आसानी से कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Railway के साथ कमाई का मौका! ₹4000 में शुरू करें अपना बिजनेस, मंथली होगी 80000 तक की कमाई, जानें कैसे करें स्टार्ट?

भारत में केसर की कीमत इस समय 2,50,000 से 3,00,000 प्रति किलो तक हो गई है. इसके अलावा इसके लिए 10 वॉल्व बीज का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी कीमत 550 रुपये के करीब है.

किस तरह की चाहिए जलवायु
केसर की खेती समुंद्र तल से 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर होती है. इस खेती के लिए ठीकठाक धूप की भी जरूरत होती है. ठंडे औग गीले मौसम में इसकी खेती नहीं की जा सकती है. गर्म मौसम वाली जगहों के लिए ये खेती बेस्ट है.

किस तरह की जमीन में करें उत्पादन
केसर के उत्पादन के लिए आपको ध्यान देना होगा की जिस खेत में आप केसर की खेती करने जा रहे है उसकी मिटटी रेतीली, चिकनी, बलुई या फिर दोमट होनी चाहिए, लेकिन केसर की खेती अन्य मिट्टी में भी आसानी से हो जाता है. बता दें पानी के जमाव की वजह से केसर के Corms खराब हो जाते हैं और फसल बर्बाद हो जाती है इसलिए इस तरह की जमीन देखें जहां पानी न भरे.

ये भी पढ़ें: ₹14 वाले शेयर ने 1 लाख को बना दिया ₹65 लाख! दिया 6,500% से ज्यादा का रिटर्न, क्या आपने है खरीदा?

इस तरह करें तैयारी
केसर का बीज बोने या लगाने से पहले खेत को अच्छी तरह से जुताई की जाती है. इसके अलावा मिट्टी को भुरभुरा बना कर आखिरी जुताई से पहले 20 टन गोबर का खाद और साथ में 90 किलोग्राम नाइट्रोजन 60 किलोग्राम फास्फोरस और पोटास प्रति हेक्टेयर के दर से अपने खेत में डाला जाता है. इससे आपकी जमीन उर्वरक रहेगी एवं केसर की फसल काफी अच्छी होगी.

सही समय पर लगाएं बीज
किसी भी फसल को रोपने का एक निश्चित समय होता है और सही समय पर बीज नहीं रोपने से हमे अच्छी फसल नहीं मिल पाती है इसलिए बीज को हमेशा निर्धारित समय पर ही खेतो में लगाएं. केसर की फसल लगने का सही समय ऊंचे पहाड़ी क्षेत्र में जुलाई से अगस्त है लेकिन मध्य जुलाई के समय को सर्वश्रेष्ठ होती है जबकि मैदानी क्षेत्रों में फरवरी से मार्च है.

Tags: Business ideas, Business opportunities, How to start a business, New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks