Business Idea: राख से बनने वाला यह प्रोडक्‍ट पैसों से भर देगा आपकी झोली


नई दिल्‍ली. बहुत से लोग बिजनेस तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं निर्णय नहीं कर पाते कि उन्‍हें कौन सा बिजनेस करना चाहिए. अगर आप भी इसी उलझन का शिकार हैं, तो हम आपकी उलझन दूर कर देते हैं. हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा बिजनेस जो बहुत कम जगह और पैसों में शुरू हो जाता है और शानदार मुनाफा भी देता है.

हम बात कर रहे हैं राख से ईंट बनाने के कारोबार (Fly Ash Bricks Business) की. राख से बनी ईंटों की डिमांड लगातार बढ़ रही है और आने वाले समय में इसकी मांग में भारी इजाफा होने वाला है. तेजी से हो रहे शहरीकरण के दौर में बिल्डर्स फ्लाई ऐश (Fly Ash Business)  से बनी ईंटों का ही अब ज्‍यादा प्रयोग कर रहे हैं. इसके लिए 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इससे आप हर महीने 1 लाख रुपये कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Business Idea : ये पेड़ बेचकर कुछ सालों में बन सकते हैं करोड़पति, पढ़ें कैसे शुरू करें खेती

ऐसे बनती हैं ये ईंटें
इन ईंटों को बिजली संयंत्रों से निकलने वाले राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट के मिश्रण से बनाया जाता है. ईंट बनाने के लिए प्रयोग होन वाली मैन्‍युअल मशीन को 100 गज जमीन पर आराम से लगाया जा सकता है. इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं होगी. मशीन को चलाने के लिए 5 से 6 लोगों की जरूरत होगी. इससे रोजाना करीब 3,000 ईंटों का उत्‍पादन किया जा सकता है. अगर आपमें ज्‍यादा निवेश करने की क्षमता है तो आप ऑटोमेटिक मशीन भी लगा सकते हो. इस मशीन की कीमत 10 से 12 लाख रुपये तक है. कच्चे माल के मिश्रण से लेकर ईंट बनाने तक काम मशीन के जरिए ही होता है.

ऑटोमेटिक मशीन घंटे में हजार ईंटें बना देती है. इस तरह महीने में आप आराम से 3 से 4 लाख ईंटें बना सकते हो. उत्तराखंड और हिमांचल प्रदेश जैसे राज्यों में मिट्टी की कमी के कारण ईंटें नहीं बनती हैं. यही कारण है कि यहां ईंटें उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से मंगाई जाती हैं. ऐसे में इन जगहों पर राख, सीमेंट और स्टोनडस्ट से बनने वाली ईंटों की बिक्री की संभावना ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें : Business Idea: सिर्फ ₹5 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

शानदार कमाई
राख की ईंटों को लोग अब काफी पसंद करने लगे हैं. इसलिए इनकी मांग बढ़ रही है. अगर आप मैन्‍युअल मशीन लगाकर भी महीने में शुरूआत में 30 हजार ईंटें भी बनाते हो तो आप अच्‍छी कमाई इससे कर सकते हो. जब आपके पास डिमांड ज्‍यादा आने लगे और आपका बिजनेस स्‍थापित हो जाए, तब आप ऑटोमेटिक मशीन लगाकर ज्‍यादा कमाई कर सकते हो.

Tags: Business ideas, Business news in hindi

image Source

Enable Notifications OK No thanks