Business Idea : नोटों की बारिश कराएगा कागज से जुड़ा ये कारोबार, कैसे और कितने में शुरू करें पेपर से कप-प्‍लेट बनाना


नई दिल्ली. अगर आप कम खर्च में अपना कारोबार शुरू (business) करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस के बारे में बताएंगे. इसे आप कम खर्च में स्टार्ट कर सकते हैं और स्‍थानीय बाजार में भी बेचकर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस है पेपर कप बनाने का (Paper cup business). पर्यावरण के प्रति लोगों में आई जागरूकता के कारण अब दिनोंदिन पेपर कप की मांग बढ़ रही है.

पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना (Mudra scheme) के तहत लोन दे रही है. पेपर बनाने की यूनिट आप कम पैसे लगाकर भी लगा सकते हैं. अगर आप ज्‍यादा निवेश करना चाहते हैं तो इसकी बड़ी यूनिट भी लगा सकते हैं. पेपर कप बनाने के लिए कच्‍चा माल और मशीनें आसानी से मिल जाती हैं.

ये भी पढ़ें : Business Idea: सरकारी सहयोग से गांव या घर में ही शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये की होगी कमाई

ऐसे शुरू करें काम
पेपर कप बनाने के लिए पेपर रील, बॉटम रील और मशीनों की आवश्‍यकता होती है. बाजार में छोटी-बड़ी कई तरह की मशीनें उपलब्‍ध हैं. पेपर रील और बॉटम रील आप ऑनलाइन या किसी भी दिल्‍ली, जयपुर जैसे बड़े शहर से आसानी से खरीद सकते हो. मशीन भी आजकल ऑनलाइन मिल जाती है. पेपर रील का रेट 90 रुपये किलो से शुरू होता है. इसी तरह बॉटम रील की कीमत भी 80 से 90 रुपये किलो है. पेपर कप फ्रेमिंग मशीन 5 लाख रुपए में आ जाती है. करीब आठ से दस लाख रुपये का निवेश कर आप हर हर साइज के कप और ग्‍लास को प्रोडक्‍शन कर सकते हैं.

इतनी होगी कमाई
आम तौर पर पेपर कप बनाने वाली फैक्‍ट्री एक महीने में 15,60,000 कप तैयार करती है. अगर आप इसे 30 पैसे प्रति कप के हिसाब से बेचते हैं तो आपको करीब 4,68,000 की आय होगी. 408,964 रुपए आपका कुल खर्च होगा. इस तरह आप महीने में करीब 60 हजार रुपए आराम से कमा सकते हो.

ये भी पढ़ें :  Business Idea: बेहद कम निवेश में शुरू करें स्नैक्स बिजनेस, होगी बंपर कमाई

सरकार करेगी मदद
पेपर कप मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने के लिए आप केंद्र सरकार मुद्रा योजना का लाभ उठाकर लोन ले सकते हैं. इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कास्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा. मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार देगी.

Tags: Business ideas, New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks