Business News Live Blog सोना और सेंसेक्‍स पर आज दांव लगाने का मौका, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह जमकर बढ़त हासिल करने के बाद इस हफ्ते की शुरुआत भी दमदार तरीके से की और छह सत्रों में तेजी बनाने के बाद सातवें सत्र में मामूली गिरावट झेली, लेकिन आज आठवें सत्र में फिर वापसी के लिए तैयार है.

सेंसेक्‍स ने पिछले छह सत्रों में बड़ी तेजी हासिल कर एक बार फिर 58 हजार का आंकड़ा पार कर लिया और निवेशकों की संपत्ति में भी 12 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का इजाफा हुआ. पिछले सत्र में ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में बाजार ने बिकवाली दिखाई, लेकिन आज शुक्रवार को ग्‍लोबल मार्केट से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं. बाजार आज सप्‍ताह का समापन उछाल के साथ कर सकता है.

महंगा हुआ सोना, चांदी 58,500 के पार
गुरुवार को सोने के दाम 487 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 52,566 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 52,079 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 426 रुपये की तेजी के बाद 58,806 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 58,380 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

ब्रेंट क्रूड चार महीने में सबसे सस्‍ता
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 100 डॉलर के नीचे आ गया है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था. पिछले 24 घंटे में क्रूड ऑयल का भाव 3.37 डॉलर गिरकर 94 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. यह कच्‍चे तेल का अप्रैल के बाद सबसे निचला स्‍तर है. डब्‍ल्‍यूटीआई भी करीब तीन डॉलर घटकर 88.45 डॉलर प्रति बैरल के भाव पहुंच गया है.

रिजर्व आज बढ़ाएगा रेपो रेट
रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक जारी है और आज उसके फैसले आने हैं, जिसमें रेपो रेट में लगातार तीसरी बार बढ़ोतरी के आसार दिख रहे हैं. अगर रेपो रेट में फिर से वृद्धि होती है तो आपके होम लोन की ब्‍याज दर 8 फीसदी से ऊपर निकल जाएगी. इससे नया और पुराना कर्ज चलाने वालों की ईएमआई में भी बढ़ोतरी होगी.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks