31 मई को उत्तराखंड के चंपावत में उपचुनाव, धामी होंगे उम्मीदवार; केरल और ओडिशा में भी उपचुनाव


नई दिल्ली. निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड, केरल और ओडिशा की एक-एक सीट के लिए 31 मई को उपचुनाव कराने की घोषणा की है. उत्तराखंड के चंपावत सीट से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चुनाव लड़ने की संभावना है क्योंकि उनके पद पर बने रहने के लिए यह संवैधानिक आवश्यकता है. इसके अलावा, आयोग ने ओडिशा की ब्रजराजनगर और केरल में थ्रीक्काकारा विधानसभा सीटों पर भी उसी तारीख को उपचुनाव कराये जाने की घोषणा की. निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि मतगणना तीन जून को होगी.

11 मई को नामांकन की अंतिम तारीख

तीनों सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया चार मई को शुरू होगी, जब अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 11 मई होगी. चंपावत से विधायक कैलाश चंद्र गहतोरी ने हाल में इस्तीफा दे दिया था और व्यापक रूप से यह माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री धामी वहां से उपचुनाव लड़ेंगे. वह हाल में हुए विधानसभा चुनाव में हार गये थे. हालांकि इसके बावजूद पार्टी ने पुष्कर सिंह धामी को ही सीएम बनाने का फैसला किया. उत्तराखंड में हुए चुनाव में बीजेपी को 70 में से 48 सीटों पर कब्जा जमाया था लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा से हार गए थे. इस बार के चुनाव में भी उत्तराखंड से कोई पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव नहीं जीत सके. आमतौर पर उत्तराखंड में सीएम चुनाव हार जाते हैं.

केरल, ओडिशा में विधायकों की मौत के कारण सीटें खाली

वहीं, ब्रजराजनगर सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत बीजू जनता दल के विधायक किशोर कुमार मोहंती का निधन हो जाने के चलते पड़ी है. वहीं केरल में थ्रीक्काकारा सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत कांग्रेस विधायक पी टी थॉमस का निधन हो जाने के कारण हुई है. उपचुनावों के जरिये आयोग को राष्ट्रपति के निर्वाचक मंडल में रिक्तियों को भरने में भी मदद मिलेगी. दरअसल, मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

Tags: By-elections, Election, उत्तराखंड



Source link

Enable Notifications OK No thanks