Women’s Day : रोज 416 रुपये बचाकर अपनी लाडली को बना सकते हैं लखपति, जानें खास Scheme के बारे में


नई दिल्ली. आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) है. इस दिन आप चाहें तो अपनी लाडली को एक ऐसा तोहफा दे सकते हैं, जिससे वह भविष्य में आर्थिक रूप से मजबूत बन सकती है. बेटियों को वित्तीय रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार एक ऐसी ही योजना चला रही है, जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana).

इस योजना में आप हर दिन महज 416 रुपये बचाकर अपनी बेटी को 65 लाख रुपये की मालकिन बना सकते हैं. एक लंबी अवधि की योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. निवेश से पहले तय कर लें कि आपको अपनी बिटिया के लिए कितना फंड देना चाहते हैं, जब वह 21 साल की होगी. आइए समझते हैं पूरा कैलकुलेशन…

ये भी पढ़ें- Women Day Special : निवेश के लिए ये फॉर्मूले अपनाएं महिलाएं, आसान हो जाएगी फाइनेंशियल राह

अधिकतम जमा कर सकते हैं 1.50 लाख
10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. यह स्कीम तब मैच्योर होगी, जब बेटी 21 साल की हो जाएगी. हालांकि, इस स्कीम में आपका निवेश तब तक लॉक हो जाएगा, जब तक बेटी 18 साल की नहीं हो जाती. 18 साल के बाद भी वह इस स्कीम से कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा ही निकाल सकती है. पूरा पैसा तभी निकाला जा सकता है, जब वह 21 साल की होगी.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Hike : चुनाव खत्‍म, अब पेट्रोल-डीजल के दाम 6 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी, जानें क्‍यों

15 साल तक ही जमा करने हैं पैसे
योजना की अच्छी बात यह है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते. अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक ब्याज मिलता रहेगा. फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज दे रही है. यह स्कीम दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है, तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है.

ये भी पढ़ें- झटका! चुनाव खत्‍म होते ही बढ़ गए CNG के रेट, Delhi-NCR में बड़ा इजाफा, इन शहरों में भी बढ़ी कीमत

जानें कब शुरू कर सकते हैं निवेश
अगर आपकी बेटी 10 साल की है और आपने निवेश आज शुरू किया तो आप सिर्फ 11 साल तक ही पैसे जमा कर सकेंगे. अगर 5 साल की बेटी है और आपने निवेश शुरू किया तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे. इससे मैच्योरिटी अमाउंट बढ़ जाएगा. अब अगर आपकी बेटी आज 4 साल की है और आपने निवेश शुरू कर दिया तो यह अकाउंट 2039 में मैच्योर होगा.

पोस्ट ऑफिस या बैंक से खुलवा सकते हैं खाता
इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता ओपन करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा.

समझें 65 लाख बनाने का पूरा कैलकुलेशन
-मान लीजिए, आपकी बेटी की उम्र एक साल है. आपने निवेश 2021 से शुरू किया है.
-अगर आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो एक महीने में यह रकम करीब 12500 रुपये होगी, जबकि एक साल में करीब 15 लाख रुपये होगी.
-15 साल में आप योजना में कुल करीब 22 लाख 50 हजार रुपये जमा करते हैं.
-7.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल 42 लाख 50 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा.
-इस तरह 21 की उम्र होने पर आपकी लाडली 65 लाख रुपये की मालकिन बन जाएगी.

Tags: Central government, International Women Day, Investment, Saving, Sukanya samriddhi scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks