घंटों ए‍क जगह बैठे रहने से शरीर पर आने लगता है बुढ़ापा ! ऐसे खुद को रखें जवां


हाइलाइट्स

कुछ आदतों में बदलाव लाकर आप शरीर को आसानी से यंग रख सकते हैं.
काम के दौरान आप खड़े हो सकते हैं या कुछ देर वॉक कर सकते हैं.

Sitting Too Long Aging Your Body: जब हम लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते है तो इसका हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. हम ना केवल कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है, बल्कि एनर्जी लंबे समय तक खर्च होने होने से शरीर पर तेजी से बुढ़ापा आने लगता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसीन के मुताबिक, लंबे समय तक बैठकर काम करने से डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. जबकि द जर्नल ऑफ लाइफस्‍टाइल मेडिसीन के मुताबिक, 6 से 8 घंटे तक बैठकर काम करने से हाइपरटेंशन और मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर के लक्षण दिखने लगते हैं. जिसकी वजह से शरीर पर बुढापा के लक्षण तेज हो जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः बीमारियां फैलने की सबसे बड़ी वजह आई सामने, हर किसी पर खतरा !

क्‍या कहता है शोध
मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, अगर कोई 8 घंटे से अधिक एक जगह पर बैठकर काम कर रहा है, वो भी बिना किसी फिजिकल एक्टिविटीज के, तो ये उतना ही खतरनाक है जितना स्‍मोकिंग और ओबेसिटी. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने पाया कि रोज अगर 60-75 मिनट का मध्यम व्यायाम किया जाए, जिसमें तेज चलना या साइकिलिंग आदि शामिल हो, तो संभव है कि उम्र बढ़ने के प्रतिकूल प्रभावों के असर को कम करने और बहुत लंबे समय तक बैठने से होने वाली अकाल मृत्यु के बढ़ते जोखिम को खत्‍म किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : क्‍या हरा सेब डायबिटीज पेशेंट के लिए अधिक फायदेमंद होता है? यहां जानें

शरीर को इस तरह भी रख सकते हैं एक्टिव
सभी के लिए साइकिलिंग या वॉकिंग के लिए समय निकालना संभव नहीं होता. ऐसे में अगर आप ऑफिस में काम करते समय या घर पर काम करते समय रोज सुबह या रात के खाने के बाद सैर करें तो शरीर पर बढ़ते एजिंग के लक्षण को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा, अगर आप लिफ्ट की बजाय सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें तो ये भी शरीर के लिए ये फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपको कुछ लेना हो तो खुद उठकर अपना काम करें जिससे आप हर वक्‍त बैठे ना रहें और कुछ एक्टिव रहें.

ये हैं उपाय
हर आधे घंटे पर एक ब्रेक लें.
फोन पर खड़े होकर या चलते हुए बात करें.
मीटिंग चेयर पर बैठकर करने की बजाय चलते हुए या खड़े होकर करें.
घर में ट्रेडमिल का इस्‍तेमाल करें.

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks