Cancer alert: बालों को मजबूत करने वाले हेयर प्रोडक्ट से महिला को हुआ कैंसर! ठोका मुकदमा


हाइलाइट्स

महिला ने दावा किया है कि एक कंपनी के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद उसे यूटेरिन कैंसर हो गया.
कुछ दिन पहले ही एक स्टडी में हेयर प्रोडक्ट का कैंसर के साथ संबंध जोड़ा गया था

Hair product cause cancer: बालों को घना, मजबूत और शाइनी बनाने के लिए हम सब हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. शैंपू, तेल, क्रीम, कलर और न जाने किन-किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता है. लेकिन अगर इन प्रोडक्ट से कैंसर हो जाए तो इसे आप क्या कहेंगे. अमेरिका में ऐसा ही हुआ है. एक महिला ने दावा किया है कि एक कंपनी के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद उसे यूटेरिन (गर्भाशय) का कैंसर हो गया. महिला ने कंपनी पर करोड़ों रुपये हर्जाना का दावा ठोका है. दरअसल, कंपनी के जिस केमिकल प्रोडक्ट का महिला ने इस्तेमाल किया था, कुछ दिन पहले ही एक स्टडी में उसका कैंसर के साथ संबंध जोड़ा गया था. महिला जेनी मिशेल ने कोर्ट में कहा है कि वह कंपनी के हेयर प्रोडक्ट का पिछले दो दशक से इस्तेमाल कर रही थी जिससे उसे गर्भाशय का कैंसर हो गया और इस कारण उसे पूरा गर्भाशय हटाना पड़ा.

इसे भी पढ़ें- cardamom benefits: पेट की समस्या से लेकर बीपी को भी कंट्रोल रखती है छोटी इलायची, जानिए इसके फायदे

अध्ययन में भी हुआ था खुलासा
महिला द्वारा मुकदमा दायर करने के एक दिन पहले ही नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में हेयर प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल और कैंसर के बीच लिंक जोड़ा गया था. स्टडी में पाया गया था कि बालों को मजबूत करने वाले प्रोडक्ट में कैंसर कारक तत्व मौजूद होते हैं. अध्ययन में पाया गया था कि जो महिला साल में चार बार भी बालों को मजबूत करने वाले हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं उसमें इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने वाली महिलाओं की तुलना में यूटेरस कैंसर के होने का जोखिम दोगुना ज्यादा है.

अश्वेत महिलाओं में गर्भाशय कैंसर के ज्यादा मामले
वैसे तो बहुत कम लोगों को गर्भाशय का कैंसर होता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसे मामले बढ़ रहे हैं, खासकर अश्वेत महिलाओं में. मिशेल के वकील बेन क्रम्प ने एक बयान में कहा, अश्वेत महिलाएं लंबे समय से ऐसे खतरनाक उत्पादों का शिकार रही हैं. उनके लिए कंपनियां विशेष तौर से बाजार में प्रोडक्ट उतारती है. शुक्रवार को दायर याचिका में फ्रांस की मशहूर सौंदर्य प्रसाधन कंपनी के साथ-साथ कुछ अन्य कंपनियों से भी हर्जाना मांगा गया है. मिशेल के वकील क्रम्प ने कहा, ” मिशेल का दुखद मामला अनगिनत मामलों में से एक है जिसमें कंपनियों ने अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए आक्रामक रूप से अश्वेत महिलाओं को अपना निशाना बनाया है. हालांकि इन सारी घटनाओं पर फ्रेंच कंपनी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Tags: Cancer, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks