ऑनलाइन भी बन सकता है कार का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, यहां देखें पूरी प्रोसेस


हाइलाइट्स

अधिकृत पीयूसी केंद्र PUC ऑनलाइन जारी कर सकता है.
पीयूसी सर्टिफिकेट की स्थिति ऑनलाइन चेक सकते हैं.
परिवहन सेवा की वेबसाइट से इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

नई दिल्ली. जब हम पर्यावरणीय स्थिरता के बारे में बात करते हैं तो वायु प्रदूषण प्रमुख चिंताओं में से एक है. इसके अलावा वाहनों से होने वाला वायु प्रदूषण इसका एक महत्वपूर्ण कारण है. यह चेक के लिए कि क्या कोई वाहन उत्सर्जन मानकों के अनुसार है या नहीं, इसके लिए वाहनों का प्रदूषण टेस्ट किया जाता है. यह कार वाहन के लिए जरूरी होता है.

ज्यादातर वाहन मालिक अपना पीयूसी प्रमाणपत्र ऑफलाइन प्राप्त करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन भी प्राप्त किया जा सकता है. कोई भी सरकारी अधिकृत पीयूसी केंद्र या क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र ऑनलाइन जारी कर सकता है. यहां आपको कुछ आसान से स्टेप बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

इस तरह चेक कराएं वाहन
सबसे पहले चेक करवाने के लिए अपनी कार को नजदीकी पीयूसी सेंटर ले जाएं. पीयूसी ऑपरेटर एग्जॉस्ट पाइप का निरीक्षण करेगा और वाहन के उत्सर्जन स्तर का निर्धारण करेगा. सेवा शुरू करने के लिए पीयूसी केंद्र को भुगतान करें. इसके बाद आप परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाएं, जहां आप पीयूसी सर्टिफिकेट की स्थिति ऑनलाइन चेक सकते हैं और साथ ही उसकी एक फोटो कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं.

सरकार भेज रही नोटिस
दिल्ली की बात करें तो यहां वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण के लिए दिल्ली सरकार ने वाहन मालिकों को नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं. उन वाहन मालिकों को नोटिस भेजे जा रहे हैं, जिनके पास वैलिड पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट नहीं है. वर्तमान में 17 लाख से ज्यादा वाहन ऐसे हैं जिनके पास वैलिड पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट (PUC) नहीं है. इनमें 13 लाख बाइक्स और करीब 3 लाख कारें शामिल हैं. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की ओर से करीब 14 लाख लोगों को SMS के जरिए नोटिस भेजे गए हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

PUC सर्टिफिकेट फीस
पेट्रोल और CNG से चलने वाले दुपहिया और तिपहिया वाहनों के मामले में प्रदूषण जांच की फीस 60 रुपए है. केंद्र चार पहिया वाहनों के लिए 80 रुपए चार्ज करेगा. डीजल वाहनों के प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र का शुल्क 100 रुपए है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks