सावधान: Google की नई पॉलिसी से इन ऐप्स पर गिरेगी गाज, क्या आप भी करते हैं ये ऐप इस्तेमाल


Google ने डेवलपर्स के लिए कथित तौर पर Play Store पॉलिसी को अपडेट किया है। नई Play Store पॉलिसी गलत सूचना, झूठी पहचान और इन-ऐप विज्ञापनों को खास टार्गेट करती हैं। इस पॉलिसी के आने के बाद कई दुर्भावनापूर्ण ऐप्स पर असर पड़ेगा। विभिन्न खामियों से निपटने के लिए अपनी नई पलिसी में Google ने ऐप के अनुभव और यूजर्स की सुरक्षा में सुधार करने पर भी ध्यान दिया है।

Google ने अपने प्ले स्टोर पर मौजूद उन ऐप्स के डेवपरर्स नाक में दम करने के लिए कमर कस ली है, जो यूजर्स को किसी न किसी तरह से परेशान करते हैं, या उनका नुकसान करते हैं। Gadgets Now के अनुसार, कंपनी ने अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टोर के लिए नई पॉलिसी जारी की है, जो नकल करने वाले ऐप्स को सीधा टार्गेट करता है। इसका मतलब है कि अब अनधिकृत ऐप्स सरकारी संगठनों के राष्ट्रीय प्रतीक और लोगो (logo) का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

इसके अलावा, रिपोर्ट का कहना है कि अनुचित डेवलपर्स को कंपनी के लोगो या किसी कलाकार या टीवी शो की तस्वीरों का उपयोग करने की भी अनुमति नहीं होगी। अकसर ऐप्स खुद को इन लोगों या संस्थानों से जुड़ा हुआ साबित करने के लिए इनकी तस्वीरों का सहारा लेते हैं। इस पॉलिसी को 31 अगस्त से लागू किया जाएगा।

इस पॉलिसी को लेकर Google का कहना है कि, “हम ऐसे ऐप्स की अनुमति नहीं देते हैं जो किसी और का भेस बनाकर यूजर्स को गुमराह करते हैं (उदाहरण के लिए, कोई अन्य डेवलपर, कंपनी, इकाई) या कोई अन्य ऐप।” 

इसके अलावा, रिपोर्ट कहती है कि Google ऐसे ऐप्स पर बैन लगा सकती है, जो पेशेवर स्वास्थ्य सलाह के विपरीत जानकारी प्रदान करते हैं। तो, ऐप्स

एक अन्य नीति 30 सितंबर से प्रभावी होगी, जो फुल-स्क्रीन इन-ऐप विज्ञापनों को लक्षित करती है। पॉविसी डेवलपर्स से 15 सेकंड के बाद फुल-स्क्रीन विज्ञापनों को बंद करने योग्य बनाने के लिए कहेगी। हालांकि, ऑप्ट-इन विज्ञापन, जो विज्ञापन आप रिवॉर्ड पाने के लिए देखते हैं, वे 15-सेकंड की समय सीमा से अधिक हो सकते हैं।

Google यूजर डेटा और विज्ञापन धोखाधड़ी एकत्र करने के लिए एंड्रॉयड की इन-बिल्ट VPN सर्विस का उपयोग करने से ऐप्स को रोकेगी और यह नई नीति DuckDuckGo के “ऐप ट्रैकिंग प्रोटेक्शन” फीचर को भी प्रभावित कर सकती है।

नई नीति का उद्देश्य यूजर्स के लिए ऐप के अंदर से सब्सक्रिप्शन रद्द करना आसान बनाना है, जो 30 सितंबर, 2022 से प्रभावी है। आखिर में, सभी वैध मॉनिटरिंग ऐप को 1 नवंबर, 2022 तक ‘ IsMonitoringTool’ फ्लैग की जरूरत होगी, और Play Store में फंग्शनेलिटी का भी खुलासा करना होगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks