कैसीनो कंपनी डेल्टाकॉर्प की गेमिंग इकाई ने आईपीओ के लिए दिया आवेदन, 550 करोड़ रुपये जुटाने की योजना


नई दिल्ली. आईपीओ से पैसा कमाने का निवेशकों को एक और मौका मिलने वाला है. डेल्टाकॉर्प की सब्सिडियरी डेल्टाटेक ने अपने आईपीओ के आवेदन के लिए बाजार नियामक सेबी के पास दस्तावेज जमा कर दिए हैं. डेल्टाटेक द्वारा जमा किए गए आईपीओ संबंधी शुरुआती दस्तावेज डीआरएचपी के अनुसार, कंपनी आईपीओ के जरिए 550 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. बता दें कि डेल्टाटेक की पेरेंट कंपनी डेल्टाकॉर्प एक कैसीनो कंपनी है.

डेल्टाकॉर्प के पास डेल्टाटेक का पूर्ण स्वामित्व है. कंपनी के आईपीओ में 300 करोड़ के फ्रेश शेयर जारी होंगे जबकि 250 करोड़ के ऑफर फॉर सेल के जरिए मौजूदा प्रवर्तक व शेयरधारक अपने शेयर बेचेंगे.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stocks : बिकवाली से दबे बाजार में 100% से ज्यादा रिटर्न देने वाले 5 स्मॉल कैप शेयर, देखें डिटेल्स

2017 में किया था डेल्टाकॉर्प ने अधिग्रहण

डेल्टाटेक गेमिंग को पहले गोसियन नेटवर्क के नाम से जाना जाता था. 2017 में डेल्टाकॉर्प ने करीब 224 करोड़ रुपये में कंपनी को खरीद लिया और इसका नाम बदलकर डेल्टाटेक कर दिया. डेल्टाटेक ऑनलाइन पोकर वेबसाइट ‘Adda52’ चलाती है. डेल्टाकॉर्प की शुरूआत 1990 में कपड़ा और रियल एस्टेट कंसल्टेंसी कंपनी के रूप में हुई थी. अब यह कैसीनो गेमिंग, ऑनलाइन गेमिंग, हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में काम करती है.

राकेश झुनझुनवाला भी हैं हिस्सेदार

शेयर मार्केट में बिग बुल के नाम से प्रसिद्ध राकेश झुनझुनवाला के पास कंपनी में 3.37 फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि, उन्होंने अपनी हिस्सेदारी करीब आधी घटा दी है. पहले उनके व उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास डेल्टा कॉर्प में पहले 6.12 फीसदी हिस्सेदारी थी. उन्होंने कुछ दिन पहले ही 2 बार में कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटा दी. उन्होंने 1-10 बीच 60 लाख शेयर और फिर इसी हफ्ते 15 लाख शेयर और बेचे. वहीं, एसेट मैनेजमेंट कंपनी एचडीएफसी म्यूचुअल फंड की डेल्‍टा कॉर्प में हिस्सेदारी 10 जून, 2022 तक 2.15 फीसदी बढ़ी है. संसोधित होल्डिंग के मुताबिक, एचडीएफसी एमएफ की डेल्‍टा कॉर्प में हिस्‍सेदारी 7.06 फीसदी से बढ़कर अब 9.21 फीसदी हो गई है. फंड ने इसकी जानकारी हाल ही में शेयर मार्केट को दी थी.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stocks : बिकवाली से दबे बाजार में 100% से ज्यादा रिटर्न देने वाले 5 स्मॉल कैप शेयर, देखें डिटेल्स

डेल्टाकॉर्प के शेयरों में गिरावट

गौरतलब है कि डेल्टाकॉर्प के शेयरों में साल 2022 में वर्ष दर तिथि आधार पर अबतक 34 फीसदी की गिरावट आई है. वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में डेल्टाकॉर्प का मुनाफा सालाना आधार पर 58 करोड़ की तुलना में 17 फीसदी गिरकर 48 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी की सेल्स सालाना आधार पर 211 करोड़ से मामूली बढ़कर 218 करोड़ रुपये हो गई.

Tags: IPO, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks