CAT 2022 Registration: कैट परीक्षा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे भरें एप्लीकेशन फॉर्म


कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के लिए आज से रजिस्ट्रेशन (CAT 2022 Registration) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। IIM और अन्य टॉप B-School में एडमिशन के लिए होने वाली कैट परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर है। CAT एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन 27 नवंबर को किया जाएगा और इसके लिए एडमिट कार्ड 27 अक्टूबर को शाम 5 बजे जारी किए जाएंगे। परीक्षा लगभग 150 शहरों में फैले परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी।

कौन कर सकता है अप्लाई?
इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री पास होना जरूरी है या मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष शैक्षिक योग्यता जरूरी है। जनरल और ओबीसी गैर क्रीमी लेयर के कैंडिडेट्स के लिए कम से कम 50 फीसदी के साथ बैचलर डिग्री पास होना जरूरी है। आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स का कम से कम 45 फीसदी के साथ बैचलर पास होना जरूरी है।

जो उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर में है वे भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालांकि, यदि चयनित हो, तो ऐसे उम्मीदवार कार्यक्रम में प्रोविजनल रूप से शामिल हो सकते हैं, यदि वे अपने
विश्वविद्यालय/संस्थान के प्रिंसिपल/रजिस्ट्रार से यह बताते हुए एक लेटर सबमिट कर सकते हैं कि उन्होंने यूजी डिग्री प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है।

एप्लीकेशन फीस
कैट 2022 एप्लीकेशन फीस एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1,150 रुपये है और अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए यह 2,300 है।

CAT 2022 Registration: परीक्षा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं।
स्टेप 2: अब वेबसाइट पर दिए गए New Candidate Registration पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसके बाद जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, देश और ईमेल सबमिट कर रजिस्ट्रेश करें।
स्टेप 4: वापस वेबसाइट के मेन पेज पर जाए और अब Registered Candidate login के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब यूजर आईडी और पासवर्ड सबमिट करें।
स्टेप 6: एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
स्टेप 7: एप्लीकेशन फीस जमा करें।
स्टेप 8: सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।

Source link

Enable Notifications OK No thanks