CBSE Result 2021: सीबीएसई 10वीं , 12वीं टर्म 1 रिजल्ट जल्द, जानें कैसे कर पाएंगे चेक


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है। सीबीएसई रिजल्ट (CBSE Result 2021) जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या Cbseresults.nic.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकेंगे। हालालिंक, बोर्ड फिलहाल किसी भी छात्र को फेल, पास, रिपीट या कंपार्टमेंट घोषित नहीं करेगा। सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट में केवल छात्रों द्वारा प्राप्त विषयानुसार अंक लिखे होंगे। फेल, पास या कंपार्टमेंट की घोषणा फाइनल रिजल्ट यानी टर्म 2 परीक्षा के बाद की जाएगी।

बोर्ड ने हाल ही में घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म 2 प्रैक्टिकल एग्जाम 2 मार्च से शुरू होंगे और बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। टर्म 2 एग्जाम डेटशीट (CBSE Term 2 Exam 2022 Datesheet) जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 10वीं, 12वीं के छात्रों को टर्म 2 की डेटशीट और टर्म 1 रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। बोर्ड ने अभी तक सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। रिजल्ट चेक करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

जानें कैसे चेक कर सकेंगे सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट
स्टेप 1: रिजल्ट जारी होने के बाद, सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा।
स्टेप 2: होमपेज पर, छात्रों को ‘रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: लॉग इन पेज फिर छात्रों को अपना रोल नंबर सहित अपना विवरण दर्ज करना होगा और ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 5: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा जाएगा।

Cbseresults.nic.in के अलावा इन ऐप पर भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट
वेबसाइट के अलावा छात्र डिजिलॉकर ऐप और यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप के माध्यम से भी अपने स्कोर चेक कर सकेंगे। यहां देखें और किन तरीकों से चेक कर सकते हैं सीबीएसई रिजल्ट।

CBSE Term 1 Result 2021: एक-दो नहीं, 5 तरीके से चेक कर सकते हैं सीबीएसई रिजल्ट

Source link

Enable Notifications OK No thanks