CBSE Result 2022: बस कुछ दिनों का इंतजार और फिर जारी हो जाएगा बोर्ड का रिजल्ट, ये रहा SMS से देखने का तरीका


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (CBSE Result 2022) जारी करेगा। जो भी छात्र परीक्षा में शामिल थे वे ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर पाएंगे। सूत्रों के अनुसार जुलाई के अंत तक सीबीएसई के नतीजे (CBSE Term 2 Result 2022) जारी हो सकते हैं। हालांकि बोर्ड की तरफ से कोई भी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। जल्द ही रिजल्ट की तारीख और समय के विषय में जानकारी साझा कर दी जाएगी।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें। इस वर्ष बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा, MCQ फॉर्मेट में हुई थी वहीं, टर्म 2 परीक्षा में डिस्क्रिप्टिव और केस-आधारित प्रश्न थे।

छात्रों को पास होने के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंको की आवश्यकता होगी। बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद स्कोरकार्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करेगा और साथ ही इंटरनेट की समस्या होने पर एसएमएस के जरिए भी स्कोरकार्ड (CBSE 10th, 12th Result 2022) भेजेगा। नीचे एसएमएस से रिजल्ट प्राप्त करने का तरीका दिया गया है।

CBSE 10th, 12th Result 2022 इन स्टेप्स से मिलेगा SMS के जरिए रिजल्ट

स्टेप 1- छात्र रिजल्ट के लिए सबसे पहले मैसेज बॉक्स में जाएं।
स्टेप 2– मैसेज बॉक्स में जाने के बाद CBSE 10th/CBSE 12th और रोल नंबर टाइप करें।
स्टेप 3- अब टाइप किए हुए मैसेज को 7738299899 पर भेज दें।
स्टेप 4- आपका रिजल्ट मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा, इसे चेक कर लें।

क्या MS DHONI की तरह आप भी बनना चाहते हैं टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर, जानिए प्रोसेस

Source link

Enable Notifications OK No thanks