सीईओ की सैलरी वित्त वर्ष-22 में 3 साल के उच्चतम स्तर पर, औसत वेतन 7 करोड़ से ज्यादा, डिटेल रिपोर्ट


मुंबई . इंडिया इंक. ने वित्त वर्ष 22 में अपने सीईओ को औसतन 11.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जिसमें एवरेज कंपेंसेशन 7.4 करोड़ रुपये था, जो तीन वर्षों में सबसे अधिक है.  वित्त वर्ष 2021 में औसत सीईओ एवरेज कंपेंसेशन 9.4 करोड़ रुपए था, जबकि वित्त वर्ष 20 में यह 9.8 करोड़ रुपए था. डेलॉय इंडिया ने अपने एक सैलरी सर्वे के आधार पर यह जानकारी दी है. इसमें प्रमोटर सीईओ के साथ-साथ पेशेवर सीईओ दोनों के लिए कंपेंसेशन  शामिल है.

ईकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  प्रोफेशनल सीईओ के लिए औसत सैलरी 7.4 करोड़ रुपये के औसत के साथ 10 करोड़ रुपये है. औसतन, सीईओ के लिए कुल सैलरी का आधे से अधिक वेरिएबल होता है. सर्वे में 470 से ज्यादा कंपनियों को शामिल किया गया. इनमें  manufacturing, consumer products, IT, ITeS, services, life sciences और financial services sectors की कंपनियां शामिल थीं.

यह भी पढ़ें- PPF Account से मेच्‍योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले निकालना है पैसा तो अपनाएं ये तरीका

टेलेन्डेट लोगों की मांग ज्यादा
डेलॉय के पार्टनर अनुभव गुप्ता ने कहा, एक्जिक्यूटिव पे में ग्लोबल लेवल पर बढ़ने वाला अन्तर सैलरी को और बढ़ा रहा है. सभी सेक्टर में प्रतिशावान लोगों की मांग ज्यादा है. बढ़ती सैलरी के समय में बोर्ड, प्रमोटर और शेयरहोल्डर्स परफॉर्मेंस से सैलरी का बड़ा हिस्सा जोड़कर देने पर फोकस कर रहे हैं.

सैलरी में अन्तर ज्यादा
सर्वे के मुताबिक, वित्त वर्ष 22 में सीईओ की औसत सैलरी चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर से 2.7 गुना अधिक है. बिजनेस यूनिट हेड से 3.7 गुना अधिक है. वहीं चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर से 4.1 गुना अधिक है. यह आंकड़ा लॉन्ग टर्म में कुल सीटीसी के आधार पर है.

यह भी पढ़ें- TDS New Rules : गिफ्ट पर लगेगा 10% टीडीएस, 1 जुलाई से लागू होंगे नए नियम, डॉक्टर और इंफ्लुएंसर भी दायरे में

3 सालों में बड़ी सैलरी
चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ( Chief operating officer) की पोस्ट पर सीईओ की पोजिशन के काफी करीब होती है. सीईओ की कुल सैलरी सीओओ से 2.4 गुना अधिक है. पिछले 3 साल में बड़े पदों पर सैलरी में लगातार तेजी देखने को मिली है.

Tags: Business news, Salary break-up, Salary hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks