खुशखबरी: इस साल कर्मचारियों की Salary बढ़ा सकती हैं कंपनियां, जानें कितना मिलेगा इंक्रीमेंट


नई दिल्ली. कोरोना महामारी की तीसरी लहर का असर कम होने के साथ देश की आर्थिक और कारोबारी गतिविधियों में तेजी आई है. इससे घरेलू कंपनियों (Indian Companies) की कमाई पर भी सकारात्मक असर पड़ा है. कमाई बढ़ने के कारण कंपनियां नई भर्तियां करने के साथ इस साल अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने (Salary Hike) की योजना बना रही हैं.

ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो सकता है. हालांकि, यह इंक्रीमेंट कर्मचारियों के प्रदर्शन पर आधारित होगा. इसका मतलब है कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की सैलरी में ज्यादा इजाफा हो सकता है, जबकि औसत प्रदर्शन वाले कर्मचारियों की सैलरी भी उसी हिसाब से बढ़ सकती है.

इस वजह से बढ़ सकती है सैलरी

माइकल पेज सैलरी रिपोर्ट-2022 (Michael Page Salary Report-2022) में कहा गया है कि भारतीय कंपनियां निवेश को लेकर अधिक सकारात्मक हैं, विशेषतौर पर मैन्युफैक्चरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेक्टर में. सकारात्मक निवेश दृष्टिकोण के कारण इस साल कर्मचारियों की सैलरी में 8-12 फीसदी तक इजाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: अब और इंतजार करने के मूड में नहीं सरकार, इसी महीने लॉन्च होगा आईपीओ

सामान्य सैलरी हाइक 9 फीसदी तक

रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्य सौलरी हाइक 9 फीसदी रहने की संभावना है. महामारी से पहले 2019 में भारतीय कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 7 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसमें आगे कहा गया है कि यूनिकॉर्न के साथ मिलकर स्टार्टअप और नए जमाने की कंपनियां सबसे ज्यादा सैलरी बढ़ाएंगी. ये कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी औसतन 12 फीसदी बढ़ा सकती हैं.

इन सेक्टर में बढ़ेगा वेतन

इस साल जिन सेक्टर में सैलरी बढ़ने की संभावना है, उनमें प्रमुख रूप से बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस, रियल एस्टेट, कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ई-कॉमर्स और डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहे अन्य क्षेत्रों में भी सैलरी बढ़ेगी. कंप्यूटर साइंस बैकग्राउंड वाले कर्मचारी सैलरी इंक्रीमेंट को लेकर ज्यादा मोलभाव करने की स्थिति में रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: खुशखबरी! घट गए दाम, अब सोना खरीदने का अच्छा मौका, जानें आज कितना सस्ता हुआ 10 ग्राम गोल्ड ?

बेस्ट परफॉर्मेंस वाले कर्मचारियों को ज्यादा लाभ

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा साइंटिस्ट (विशेष रूप से मशीन लर्निंग से परिचित), वेब डेवलपर्स और क्लाउड आर्किटेक्ट की भी अत्यधिक मांग रह सकती है. इसके अलावा, कंपनियां उन कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी देकर अपने यहां बनाए रखेंगी, जिनका प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. वे ऐसे कर्मचारियों को तिमाही या छमाही सैलरी हाइक भी दे सकती हैं. इसके साथ ही उन्हें कंपनी में कुछ शेयर भी ऑफर कर सकती हैं.

Tags: Employees salary, Investment, Salary hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks