आपकी ID का हो रहा गलत इस्तेमाल! मिनटों में ऑनलाइन करें चेक और कर दें ब्लॉक


नई दिल्ली। आपकी पहचान चोरी होना काफी महंगा पड़ सकता है। दरअसल कई बार लोगों के दस्तावेज चोरी हो जाते हैं या फिर भूल से किसी के पास चले जाते हैं, ऐसे में इस बात की संभावना रहती है कि आपकी पहचान का गलत इस्तेमाल हो जाए। लोगों को ठगने के लिए कोई व्यक्ति आपके दस्तावेजों का गलत इस्तेमाल कर बैंक खाता खोल सकता है। स्कैमर्स आपके नाम से लोन ले सकते हैं, जिससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री प्रभावित हो सकती है। वे एक सिम कार्ड भी खरीद सकते हैं और उसका दुरुपयोग कर सकते हैं। एक बार जब वे पास हो जाते हैं, तो यह साबित करना आपके ऊपर होगा कि आप पहचान की चोरी के शिकार थे।

जालसाज आमतौर पर पहचान दस्तावेजों की डीटेल्स को बदल देते हैं। उदाहरण के लिए, वे फोटो, पता आदि बदल सकते हैं। फिर वे ऋण लेने या बैंक खाता खोलने के लिए आधार, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश सत्यापन सेवाएं केवल दस्तावेज़ के नाम और संख्या को प्रमाणित करती हैं।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने कुछ समस्य पहले ही धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण (tafcop.dgtelecom.gov.in) के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। इसके आधार पर, आप अन्य फोन नंबरों को जानेंगे जो आपके नाम पर पंजीकृत हैं।

यदि आपको कोई अनधिकृत नंबर दिखाई देता है, तो आप DoT को अनुरोध भेजकर उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। अपने दस्तावेज़ों के दुरुपयोग को ट्रैक करने का एक अन्य तरीका नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना है। अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखने के बाद, जांचें कि कहीं कोई संदिग्ध ऋण या क्रेडिट कार्ड तो नहीं हैं। रिपोर्ट उन फोन नंबर और ईमेल पते भी प्रदान करती है जो विभिन्न उधारदाताओं के साथ पंजीकृत हैं।

यदि आपको कुछ भी संदिग्ध लगता है, तो अधिक जानकारी के लिए ऋणदाता या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करें। यदि ऋण या कार्ड आपका नहीं है, तो आप ऋणदाता या कार्ड जारीकर्ता को सूचित कर सकते हैं। साथ ही पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराएं।

प्रत्येक क्रेडिट ब्यूरो प्रत्येक वर्ष एक निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करता है। चार ब्यूरो हैं, जिसका मतलब है कि आप हर तीन महीने में एक मुफ्त रिपोर्ट देख सकते हैं। इसका सदुपयोग करें।

ID misuse

Source link

Enable Notifications OK No thanks