पंकज त्रिपाठी की सफलता में छठ पर्व का है खास योगदान, एक्टर ने बताया त्योहार का प्रकृति से खूबसूरत रिश्ता


मुंबई: भारत का एक बड़ा त्योहार छठ पूजा है. 4 दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत हो चुकी है. ये एक ऐसा त्योहार है जिसे धूमधाम से मनाया जाता है. मुख्य रूप से छठ महापर्व बिहार में मनाया जाता है, लेकिन इसकी धूम देश के कोने-कोने से लेकर विदेशों तक रहती है. बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) के जीवन में भी इस पर्व का खास महत्व है. पंकज इस त्योहार को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं और बताते हैं कि जब उनकी मां इस पूजा को करती थीं तो हर साल अपने घर बिहार जरूर जाते थे.

पंकज त्रिपाठी ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा कि ‘इस पूजा में सूर्य की उपासना की जाती है. इसका महत्व इसलिए भी खास है क्योंकि हमारे जीवन के लिए पानी और सूर्य के प्रकाश की जरूरत होती है, इसलिए अनिवार्य रूप से प्रकृति की पूजा करते हैं और जो भी प्रकृति हमे देती है उसके लिए आभार प्रकट करते हैं. ये त्योहार हमे सिखाता है कि हमें प्रकृति का सम्मान और संरक्षण करना चाहिए. हमें पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार होना चाहिए और अपने बच्चों को भी यही सिखाना चाहिए’.

पंकज को आई बचपन के छठ पूजा की याद
इस साल पंकज त्रिपाठी जुहू बीच पर मनाएंगे. एक्टर अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए बताते हैं ‘मुझे याद है गांव में हर कोई अपने पड़ोसियों के साथ केले से लेकर अनाज वगैरह तक, उगाई गई फसलों को एक दूसरे से साझा करता था. छठ पूजा पर घर जाने के लिए हमेशा भीड़ रहती थी और बसों-ट्रेनों में पैर रखने की भी जगह नहीं होती थी. उस समय हम नए कपड़ों और उत्सव का इंतजार करते थे. मैं घर की सफाई और पूजा की तैयारी में मदद करता था. दर्जी के पास जाता था और उसे याद दिलाता था कि हमारे कपड़े जल्दी सिल दें, क्योंकि उस समय रेडीमेड कपड़ों का चलन नहीं था, हम कपड़े सिलवा कर पहनते थे’.

ये भी पढ़िए-Pankaj Tripathi : ‘कालीन भैया’ जब दिवाली पर दीपक जलाने के लिए सरसों-तीसी पेरवाने जाते थे, अधूरे थे सपने!

पंकज की जिंदगी में छठ पूजा का है खास महत्व
पंकज त्रिपाठी ने ये भी माना कि छठ पूजा ने उन्हें फलने-फूलने में काफी मदद की है. वह समय बहुत अच्छा था और मेरे पास कुछ प्यारी यादें हैं’.

Tags: Bihar Chhath Puja, Chhath Mahaparv, Pankaj Tripathi

image Source

Enable Notifications OK No thanks