छत्तीसगढ़ बना एनकाउंटर स्टेट, योगी राज में भी ताबड़तोड़ मुठभेड़, गृह मंत्रालय ने बताए आंकड़े


नई दिल्ली: देश में पिछले 5 सालों में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सबसे ज्यादा एनकाउंटर (Encounter) हुए हैं. इसके बाद दूसरे नंबर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी. बीजेपी सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने यूपी में पिछले 5 वर्षों में हुए पुलिस मुठभेड़ की जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में गृह मंत्रालय ने बताया कि जनवरी 2017 से 31 जनवरी 2022 तक उत्तर प्रदेश में कुल 117 पुलिस एनकाउंटर हुए.

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में पुलिस ने 191 एनकाउंटर किए. वहीं यूपी के पीलीभीत से लोकसभा सदस्य वरुण गांधी ने यह जानने की मांग भी कि इन एनकाउंटर्स और इसमें मारे लोगों को लेकर कितनी एफआईआर दर्ज की गई और कितने मामलों की जांच जारी है. इन मुठभेड़ को लेकर कितने अधिकारियों पर आरोप लगे, साथ ही कितने मामलों में पुलिस अधिकारियों को अभियुक्त बनाया गया. हालांकि गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी नहीं दी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि, इस बारे में केंद्र सरकार के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है. क्योंकि संविधान की 7वीं अनुसूची के तहत, पुलिस और पब्लिक ऑर्डर राज्यों का मामला है.

चिनार कॉर्प्स के सोशल मीडिया पेज किए गए ब्लॉक, भारतीय सेना ने फेसबुक-इंस्टाग्राम से मांगा जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पुलिस कार्रवाई के दौरान हुई मौतों के मामलों की जांच के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया निर्धारित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लिखित जवाब में कहा कि, “एनएचआरसी द्वारा तय दिशा-निर्देशों के अनुसार, पुलिस कार्रवाई के दौरान हर मौत की सूचना घटना के 48 घंटों के अंदर दी जानी चाहिए.

वहीं एक अन्य जवाब में गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्य पुलिस ने अप्रैल 2018 से मार्च 2021 के बीच हिरासत में हुई मौतों के 23 मामले दर्ज किए हैं.

Tags: CM Yogi Aditya Nath, Police Encounters, Varun Gandhi



Source link

Enable Notifications OK No thanks