चंद्रमा पर ‘कब्‍जा’ करना चाहता है चीन, Nasa के इस बयान पर पड़ोसी देश ने दी यह प्रतिक्रिया


चीन अपने अंतरिक्ष कार्यक्रमों को तेजी से आगे बढ़ा रहा है। अगले कुछ साल में लॉन्‍च होने वाले मून मिशन को लेकर वह सीधे तौर पर अमेरिका को चुनौती दे रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) भी एक बार फ‍िर से इंसान को चांद पर उतारना चाहती है और इसके लिए उसने आर्टिमिस मिशन तैयार किया है। मून मिशन दोनों देशों के बीच प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ा रहा है। इस बीच, नासा के प्रशासक बिल नेल्‍सन ने कहा है कि चीन संभवत: चंद्रमा पर ‘कब्‍जा’ चाहता है। यह उसके सैन्‍य अंतरिक्ष कार्यक्रम का हिस्‍सा है। नासा के इस बयान को चीन ने गैर जिम्‍मेदाराना बताया है। बयान को खारिज करते हुए चीन ने कहा है कि उसने हमेशा मानवता के लिए बाहरी अंतरिक्ष में साझा निर्माण का आह्वान किया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने शनिवार को पब्लिश एक इंटरव्‍यू में जर्मन अखबार बिल्ड को बताया कि हमें बहुत चिंतित होना चाहिए कि चीन चंद्रमा पर उतर रहा है। वह कह रहा है- ‘यह अब हमारा है और आप बाहर रहें’। अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम एक सैन्य कार्यक्रम था और उसने दूसरों से आइडिया और टेक्‍नॉलजी को चुराया था। 

इसके जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख ने तथ्यों की अनदेखी की है और चीन के बारे में गैर-जिम्मेदाराना तरीके से बात की है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने चीन की अंतरिक्ष कोशिशों के खिलाफ लगातार एक गलत अभियान चलाया है। चीन इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियों का कड़ा विरोध करता है। उन्होंने कहा कि चीन ने हमेशा बाहरी अंतरिक्ष में मानवता के लिए साझा भविष्य के निर्माण को बढ़ावा दिया है और अंतरिक्ष में किसी भी हथियार की दौड़ का विरोध किया है।

गौरतलब है कि चीन ने पिछले एक दशक में अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम की गति तेज कर दी है। इसमें चंद्रमा की खोज पर ध्यान केंद्रित किया गया है। चीन ने 2013 में पहला लैंडिंग मून मिशन लॉन्‍च किया था। वह इस दशक के आखिर में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के लिए जल्‍द एक रॉकेट को लॉन्‍च करने वाला है। वहीं, अमेरिका भी आर्टेमिस प्रोग्राम के तहत साल 2024 तक चंद्रमा पर एक क्रू मिशन भेजने और 2025 तक चंद्रमा के साउथ पोल के पास एक इंसान को उतारने की योजना बना रहा है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks