अंतरिक्ष स्टेशन में 6 माह बिताकर बनाया रिकॉर्ड, वापस पृथ्वी लौटे चीनी एस्ट्रोनॉट


चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन पर 6 माह बिताने के बाद शनिवार को 3 चीनी एस्ट्रोनॉट्स सुरक्षित तरीके से पृथ्वी पर वापस लौट आए हैं। अंतरिक्ष में चीन की सबसे लंबी सिंगल उड़ान ने पहले वाले रिकॉर्ड को पार कर दिया है। सरकारी समाचार एजेंसी Xinhua की रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्रोनॉट Zhai Zhigang, Wang Yaping और Ye Guangfu को लेकर आ रहे Shenzhou-13 कैप्सूल ने स्थानीय समय के हिसाब से सुबह 9:56 बजे उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र के गोबी डेजर्ट में डोंगफेंग लैंडिंग साइट पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की।

पीटीआई के मुताबिक, ग्लोबल टाइम्स न्यूजपेपर ने बताया कि मेडिकल टीम ने Shenzhou-13 स्पेस फ्लाइट मिशन की पूरी सफलता को बताते हुए कंफर्म किया कि सभी क्रू मेंबर्स का स्वास्थ्य ठीक है। एस्ट्रोनॉट्स ने Tiangong स्पेस स्टेशन पर 6 माह बिताए और Shenzhou-12 द्वारा तय किए गए 92 दिनों के चीन के सबसे लंबे सिंगल स्पेस फ्लाइट मिशन के पुराने रिकॉर्ड से दोगुना किया। अंतरिक्ष में लंबे समय तक रहने के अलावा मिशन ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं और देश के इंसान वाले अंतरिक्ष इतिहास में पहला स्थान हासिल किया है।

Shenzhou स्पेसक्राफ्ट डेवलपर, चाइना एकेडमी ऑफ स्पेसक्राफ्ट टेक्नोलॉजी (CAST) ने एक कहा कि Shenzhou-13 मिशन ने पहली बार इमरजेंसी मिशन मैगेनिज्म को खोजा है, जिसमें Shenzhou-14 इंसानों वाला स्पेसक्राफ्ट और लॉन्ग मार्च-2F Y14 रॉकेट  Shenzhou-13 और लॉन्ग March-2F Y13 के लॉन्च के ठीक बाद स्टैंडबाय में है।

इसने स्पेसक्राफ्ट को पृथ्वी पर लौटने से रोकने वाली किसी भी खराबी के मामले में Shenzhou-13 टैकोनॉट्स के स्पेस रेस्क्यू को सक्षम किया। Shenzhou-12 मिशन की वापसी यात्रा के मकुाबले, जिसमें लगभग 28 घंटे लगे थे। Shenzhou-13 ने 8 घंटे के समय में तेजी से वापसी की।

CAST ने कहा कि Shenzhou-13 ऑर्बिट प्लान को Shenzhou-12 मिशन के 18 के मुकाबले में 5 ऑर्बिट्स में स्ट्रीमलाइन किया गया था और इसे वापस आने की पावर को और बढ़ाने, ग्राउंड मॉनिटरिंग को छोटा करने और वापस आने वाले एस्ट्रोनॉट्स के लिए अधिक आरामदायक बनाने के लिए डिजाइन किया गया था।

इसमें 3 पैराशूट का इस्तेमाल 200 मीटर प्रति सेकंड की स्पीड से 7 मीटर प्रति सेकंड की स्पीड तक स्लो करने के लिए किया गया था, क्योंकि यह पृथ्वी पर पहुंचा था। Shenzhou 13  के क्रू मेंबर्स ने बीते साल अक्टूबर में अपना मिशन शुरू किया और 6 माह ऑर्बिट में बिताए। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि स्पेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी में तरक्की के साथ क्रू मेंबर्स इंटरनेट पर अपना मनोरंजन कर पा रहे थे। अपने परिवारों और दोस्तों से अक्सर बातचीत कर रहे थे और नियमित रूप से अंतरिक्ष-पृथ्वी की बात कर रहे थे।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks