नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एटीआर विमान आईजीआई एयरपोर्ट के बजाए हिंडन से चलाने की योजना


नई दिल्‍ली. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) एनसीआर (NCR) के हिंडन एयरपोर्ट (Hindon Airport Ghaziabad) से छोटी फ्लाट्स की संख्‍या बढ़ाकर आईजीआई से ट्रैफिक कम करने की योजना बना रहा है. आईजीआई एयरपोर्ट से चलने वाले एटीआर को हिंडन एयरपोर्ट में शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो चुकी है. इससे हिंडन एयरपोर्ट और आसपास का इलाका भी विकसित होगा.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार देश में उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों को जाने वाले विमान ज्‍यादात एटीआर हैं. देशभर में इन विमानों की संख्‍या 54 के करीब हैं. ये 74 सीटों वाले विमान होते हैं. आईजीआई एयरपोर्ट में पहले से काफी अधिक ट्रैफिक है. इस वजह से कई बार विमानों को हवा में चक्‍कर लगाना पड़ता है, जिससे फ्यूल और समय दोनों बर्बाद होते हैं. इस वजह से एटीआर को हिंडन एयरपोर्ट शिफ्ट करने की भी योजना बनाई जा रही है. इसके साथ ही इस एयरपोर्ट से दिल्‍ली से कनेक्टीविटी भी बेहतर करने की तैयारी है. इस तरह दिल्‍ली का एयर ट्रैफिक कम हो जाएगा और हिंडन एयरपोर्ट पर ट्रैफिक बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट से पूरे साल में नहीं उड़ा एक भी यात्री, तीन उड़ानें गईं खाली, जानें देश के ऐसे एयरपोर्ट

हिंडन एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए शुरू हो रही है उड़ान

ना‍गरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के साथ ही अयोध्या और कुशीनगर के लिए उड़ान सेवा जल्‍द शुरू हो जाएगी. पहले अयोध्या और कुशीनगर के लिए उड़ान शुरू होगी.

पंजाब और राजस्थान के लिए भी होगी उड़ान

दूसरी ओर हिंडन एयरपोर्ट से पंजाब और राजस्‍थान के शहरों के लिए भी उड़ान शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की ओर से एयरलाइंस कंपनियों को आमंत्रित किया जा रहा है. अगर सब कुछ ठीक रह तो 2023 में पंजाब के पठानकोट, लुधियाना और भठिंडा के साथ ही राजस्थान के कुछ शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू हो सकती है.

अगले तीन वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक होगी, जाने एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट

वर्ष 2019 में पिथौरागढ़ की उड़ान से शुरू हुआ था एयरपोर्ट

वर्ष 2019 से शुरू हुए हिंडन एयरपोर्ट से मौजूदा समय में कर्नाटक के हुबली और कलबुर्गी एयरपोर्ट के लिए ही उड़ान सेवा संचालित है. हालांकि शुरुआत पिथौरागढ़ के लिए उड़ान सेवा शुरू शुरू सेवा हुई थी, लेकिन कुछ महीने चलने के बाद तकनीकी दिक्कतों के चलते उड़ान सेवा अस्थाई तौर पर बंद हो गई.

जीडीसीए में कुल रजिस्टर्ड विमान 656
कंपनी             विमान
एयर एशिया     28
एयर इंडिया     126
एयर इंडिया एक्सप्रेस 25
एलाइंस एयर     20
गो एयर            58
इंडिगो             261
स्पाइस जेट      95
विस्तारा          36

Tags: Aircraft operation, IGI airport, Ministry of civil aviation

image Source

Enable Notifications OK No thanks