कांग्रेस ने 2017 में यूपी रेप पीड़िता की मां को चुनावी उम्मीदवार घोषित किया


प्रियंका गांधी ने कहा कि चालीस फीसदी टिकट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

लखनऊ:

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 2017 उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज 19 वर्षीय पीड़िता की मां के नाम का खुलासा किया। बच्ची से रेप के मामले में बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है.

पीड़िता की मां आशा सिंह को उन्नाव के बांगरमऊ से मैदान में उतारा गया है, वही सीट जहां सेंगर ने 2017 में भाजपा उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी और मामले में दोषी ठहराए जाने तक वह विधायक बनी रहीं। इस सीट पर हुए उपचुनाव में भी बीजेपी को जीत मिली थी.

“हमारी सूची एक नया संदेश भेजती है कि यदि आप उत्पीड़न और यातना का शिकार हुए हैं, तो कांग्रेस आपका समर्थन करेगी,” प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, जिन्होंने पहले एक महिला केंद्रित जारी की थी।लडकी हूं, लडकी शक्ति हूं (मैं एक लड़की हूं और लड़ सकती हूं)” उत्तर प्रदेश में अभियान।

सुश्री गांधी ने कहा कि चालीस प्रतिशत टिकट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य अपनी पार्टी और अपने उम्मीदवारों को लोगों के मुद्दों पर लड़ने के लिए मजबूत करना है। हम एक नकारात्मक अभियान में शामिल नहीं होंगे। हमारा अभियान विकास और दलितों और पिछड़ों की प्रगति के बारे में होगा।”

उन्होंने कहा, “मैंने यूपी में जो शुरुआत की है, उसे जारी रखूंगी और चुनाव के बाद भी राज्य में रहूंगी। मैं राज्य में पार्टी को और मजबूत करूंगी।”

कांग्रेस, जो पिछले वर्षों में उत्तर प्रदेश में एक आभासी गैर-खिलाड़ी बन गई है, राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को देखते हुए लैंगिक समानता पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इनमें से कुछ मामले – जिनमें हाथरस में एक दलित महिला के साथ सामूहिक बलात्कार और उन्नाव का मामला शामिल है – ने सुर्खियां बटोरीं और पूरे देश में आक्रोश पैदा किया।

उन्नाव रेप कांड उस वक्त सुर्खियों में आया जब पीड़िता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास के बाहर खुदकुशी की कोशिश की. सेंगर के भाई द्वारा अपने 55 वर्षीय पिता की कथित तौर पर पिटाई के बाद उसने खुद को मारने की कोशिश की। अगले दिन उनकी मृत्यु हो गई, कथित तौर पर उन्हें लगी चोटों के कारण। इस घटना के कारण नागरिक निकायों और नागरिकों ने नाबालिग के लिए न्याय की मांग के साथ देशव्यापी हंगामा किया।

दिसंबर 2019 में, सेंगर को 2017 में उन्नाव में महिला से बलात्कार के लिए एक अलग मामले में दोषी ठहराया गया था और उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी, जब वह नाबालिग थी।

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगा और नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks