Crude Oil 118 डॉलर के पार, नौ साल की ऊंचाई पर पहुंचे दाम, जानें आगे क्‍या है भविष्‍य


नई दिल्‍ली. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) ने क्रूड की कीमतों में आग लगा दी है. बृहस्‍पतिवार सुबह ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड (Brent oil) की कीमतें पिछले दिन से करीब 8 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ गईं थी.

ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव सुबह 7.31 बजे 118.13 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था. यह अगस्‍त, 2013 के बाद सबसे ऊंची कीमत है. रूस पर प्रतिबंधों की वजह से ग्‍लोबल मार्केट में तेल की सप्‍लाई पर असर पड़ा है और अमेरिका का तेल रिजर्व भी कई साल के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है. यही कारण रहा कि डब्‍ल्‍यूटीआई crude के भाव भी 113.01 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए, जो 11 साल का उच्‍चतम स्‍तर है.

ये भी पढ़ें – Inflation : खरीदने हैं तो अभी खरीद लो AC, फ्रीज, और पंखे, जल्‍द ही बढ़ने वाले हैं दाम

जेपी मॉर्गन का दावा…150 डॉलर पहुंचेगा क्रूड
ग्‍लोबल एडवाइजरी फर्म जेपी मॉर्गन ने दावा किया है कि अगले कुछ महीनों में क्रूड के दाम 150 डॉलर प्रति बैरल के भाव को भाव को भी पार कर सकते हैं. हालांकि, यह अनुमान थोड़ा ज्‍यादा लग रहा क्‍योंकि बृहस्‍पतिवार सुबह 118 डॉलर की ऊंचाई छूने के बाद सुबह 11.13 बजे क्रूड घटकर 116.88 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

मार्च में 4 लाख बैरल उत्‍पादन बढ़ाएगा ओपेक
तेल निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और उसके सहयोगी रूस ने भी मार्च में अपने क्रूड का उत्‍पादन 4 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का भरोसा दिया है. इस घोषणा के साथ रूस ने इन कयासों को खारिज कर दिया कि यूक्रेन के जारी युद्ध की वजह से कोई उसका तेल नहीं खरीद रहा है.

ये भी पढ़ें – Provident Fund निकासी पर कैसे होगी TDS कटौती, कब देना होगा टैक्‍स और कब मिलेगी छूट

…उतनी ही तेजी से नीचे आएंगे दाम
एसबीआई रिसर्च (SBI Research) ने दावा किया है कि क्रूड के दाम जितनी तेज से ऊपर जा रहे हैं, उतनी ही तेजी से नीचे आएंगे. एसबीआई रिसर्च की मुख्‍य अर्थशास्‍त्री शौम्‍य कांति घोष का कहना है कि क्रूड में उछाल फंडामेंटल कारणों से नहीं, बल्कि ग्‍लोबल लेवल पर जारी टेंशन की वजह से आ रहे हैं. जैसे ही रूस और यूक्रेन के बीच जारी विवाद थमेगा, इसकी कीमतें धड़ाम से नीचे आ जाएंगी.

Tags: Crude oil prices, Inflation

image Source

Enable Notifications OK No thanks