Russia Ukraine War: Elon Musk को 1.03 लाख करोड़ की चपत, जानें किसे हुआ कितने का नुकसान


Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल रहा है. सबसे ज्यादा असर बाजार पर दिखाई दे रहा है. भारत समेत पूरी दुनिया के स्टॉक मार्केट (Stock Market) में उथल-पुथल मची हुई है. मार्केट एक्सपर्ट बता रहे हैं कि जंग शुरू होने के 4-5 घंटे के भीतर ही दुनिया के टॉप-20 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में 3.11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट आ गई.

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला के एलन मस्क की संपत्ति में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट आ गई है. दोनों देशों की इस लड़ाई में भारत के टॉप-10 कारोबारियों को भी 60 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है.

फोर्ब्स के मुताबिक, जेफ बेजोस को 41,390 करोड़, बिल गेट्स को 12,793 करोड़, गौतम अडाणी को 9,782 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है.

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई से दुनियाभर के मार्केट में उथल-पुथल मची हुई है. तमाम स्टॉक मार्केट धड़ाम से नीचे गिर रहे हैं. फोर्ब्स के रियल-टाइम डेटा के मुताबिक, अमीर कारोबारियों की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आ गई है.

Elon Musk को 1.03 लाख करोड़ का नुकसान
रूस और यूक्रेन में युद्ध के चलते दुनिया के टॉप-20 सबसे अमीर लोगों ने चंद घंटों में ही लाखों करोड़ रुपये गंवा दिए हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, भारत और चीन सहित लगभग हरे बड़े देशों के शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई है.

सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वालों की लिस्ट में एलन मस्क सबसे ऊपर हैं. फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और वॉरेन बफेट की संपत्ति भी घट गई है. एलन मस्क, फ्रांस के बर्नार्ड आर्नोल्ट और जेफ बेजोस की कुल संपत्ति में 1.51 लाख करोड़ रुपए की गिरावट दर्ज की गई है.

भारत के कारोबारियों को भी इस लड़ाई में तगड़ी चपत लगी है. अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी को 9,700 करोड़ रुपए, HCL टेक्नोलॉजी के शिव नाडार को 5,300 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है.

Ukraine Russia War
रूस के हमलों के बीच यूक्रेन में तबाही मची हुई है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई है. इससे पहले कीव पर छह बार मिसाइल अटैक हुआ था. रूसी हमले में यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हो गई वहीं 316 जख्मी हैं.

Tags: Elon Musk, Russia, Share market, Stock market, Ukraine

image Source

Enable Notifications OK No thanks