ओमाइक्रोन कोविड -19 वेव: कुछ टिप्स जिनका पालन करके आप अपने इक्विटी निवेश को अभी संभाल सकते हैं


COVID-19 महामारी ने अभी-अभी एक नया अवतार ओमिक्रॉन पेश किया है, जो तीसरी लहर के लिए प्रेरक शक्ति बन गया है। बाजार वर्तमान में अनिश्चितता और तीसरी लहर से प्रेरित संभावित अपंग घटनाओं में लाभ खोने के डर से छाया हुआ है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, शेयर बाजार सुधार के दौर से गुजर रहा है, इसलिए अपने इक्विटी निवेश को संभालने के लिए यहां कुछ सुविचारित सुझाव दिए गए हैं।

मौलिक रूप से मजबूत स्टॉक

एडलवाइस वेल्थ मैनेजमेंट के प्रेसिडेंट, पर्सनल वेल्थ राहुल जैन के मुताबिक, करेक्शन मोड के दौरान मौलिक रूप से मजबूत शेयरों में भी गिरावट आती है। हालांकि, इन उच्च-गुणवत्ता वाले शेयरों से चिपके रहने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इस तरह के स्टॉक अंततः वापस उछालते हैं और आपकी पूंजी में मूल्य जोड़ते हैं। इन उच्च-गुणवत्ता वाले शेयरों को जोड़ना एक बुद्धिमान कदम है क्योंकि ऐसे समय में मौलिक रूप से मजबूत इक्विटी आकर्षक मूल्यांकन पर उपलब्ध हैं।

आवेग और घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रियाओं से बचें

धैर्य ही कुंजी है, और खेल में बने रहने या बाहर निकलने का रास्ता अपनाने के बारे में निर्णय लेते समय विश्लेषक यही सलाह देते हैं। तथ्य यह है कि अर्थव्यवस्था में टेलविंड के उदाहरणों के परिणामस्वरूप 2021 में बाजार एक नई ऊंचाई पर पहुंच गए। घबराने और निर्णय लेने से काल्पनिक नुकसान वास्तविक नुकसान में बदल सकते हैं।

विविधता

आपके इक्विटी में एक अच्छी तरह से संतुलित विविधीकरण एक व्यवहार्य नेट है जो मंदी की स्थिति में आपके लाभ को बचाता है और संरक्षित करता है। लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप शेयरों का एक बुद्धिमान मिश्रण रखकर धन सृजन की संभावना को बढ़ाया जा सकता है। यहां, एक बुद्धिमान मिश्रण वह है जहां विविधीकरण लार्ज-कैप शेयरों की ओर झुकता है क्योंकि मिड और स्मॉल कैप अधिक अस्थिर होते हैं और जोखिम की संभावना होती है।

एकमुश्त निवेश से बचें

एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) का पालन करना या अपने निवेश को चौंका देना समझदारी है, क्योंकि एकमुश्त निवेश में नुकसान की संभावना अधिक होती है। पूंजी में नुकसान के अलावा, यह निवेश के अनुभव के बारे में धारणा को भी प्रभावित करता है, जिससे आपके इक्विटी निवेश में दुर्भाग्यपूर्ण रुकावट आती है। एसआईपी आपको विभिन्न उपकरणों के माध्यम से बाजार में जोड़े रखता है, जिसके परिणामस्वरूप भालू बाजार के दौरान भी अधिक इकाइयां प्राप्त होती हैं।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks