सोने के हाजिर भाव में गिरावट, एक्सपर्ट से जानिए गोल्ड में क्या हो निवेश की रणनीति


नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार के कारोबारी सत्र में सोने में कुछ मुनाफावसूली देखने को मिली और कारोबार के अंत में यह 1851 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुआ. दूसरी ओर घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर शुक्रवार को गोल्ड 50984 रुपये प्रति 10 ग्राम पर सेंटल हुआ था.

सोने में दिख सकती है और गिरावट
मनीकंट्रोल से बात करते हुए आईआईएफएल सिक्योरिटीज (IIFL Securities) के अनुज गुप्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के हाजिर भाव में बुधवार को 1865 डॉलर प्रति औंस के ऊपर ब्रेकआउट देखने को मिला और फिर शुक्रवार को यह 1850 डॉलर प्रति औंस के नीचे फिसल गया. ऐसे में अब सोने में और गिरावट देखने को मिल सकती है. यह अंतरराष्ट्रीय बाजर में 1830 डॉलर और भारतीय बाजार में 50,500 का लेवल छू सकता है. जो लोग सोना खरीदना चाहते हैं वे धीरे-धीरे खरीदारी शुरू कर सकते हैं क्योंकि सोने को लेकर ओवरऑल सेंटीमेंट अभी बुलिश बना हुआ है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोना 51 हजार रुपये के पार पहुंचा, चांदी में 523 रुपये की बढ़ोतरी

सोने की सुरक्षित निवेश विकल्प की अपील बढ़ेगी
रेलिगेयर ब्रोकिंग के सुगंधा सचदेव ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में सोने पर दवाब देकने को मिला. ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की आशंका के चलते अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी हुई जिसके चलते सोने पर दवाब बना. सचदेवा ने बताया कि आगे सोने की सुरक्षित निवेश विकल्प की अपील बढ़ती नजर आएगी. आगे हमें सोने में तेजी का ट्रेड कायम दिखेगा.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today : एक महीने के शीर्ष पर पहुंचा सोने का भाव, खरीदने से पहले चेक करें कितना है 10 ग्राम का रेट

सोने में धीरे-धीरे खरीदारी शुरू करें
गुप्ता ने कहा कि 50,500 रुपये के आसपास मिलने पर सोने में धीरे-धीरे खरीदारी शुरू करनी चाहिए और तब तक खरीदारी करनी चाहिए जब तक सोना 48700 के ऊपर बना हुआ है. इन लेवल से सोने में तेज उछाल देखने को मिल सकता है और एक बार 51,500 रुपये पार होने पर यह हमें 52,300 से 52,800 रुपये का स्तर छुता नजर आ सकता है.

(डिस्क्लेमर- ये विचार बाजार विशेषज्ञ के निजी हैं.)

Tags: Gold, Gold price, Gold Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks