RBSE 5th, 8th Result 2022: जल्द खत्म होगा 5वीं, 8वीं के 25 लाख छात्रों के रिजल्ट का इंतजार, ऐसे कर पाएंगे चेक



राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) राजस्थान बोर्ड के 5वीं और 8वीं के नतीजे (RBSE 5th, 8th Result 2022) कुछ ही दिनों में जारी कर सकता है। सूत्रों के अनुसार यह जानकारी मिल रही है कि आने वाले सप्ताह में रिजल्ट जारी हो जाएगा लेकिन बोर्ड की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। जल्द ही राजस्थान बोर्ड कक्षा 5 और कक्षा 8 के रिजल्ट (Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022) तारीखों की ऑफिशियल घोषणा कर देगा। कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षा में शामिल छात्र बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। स्कोरकार्ड देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी।

राजस्थान बोर्ड की 5वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षा में इस बार 25 लाख छात्र शामिल हुए थे। जहां कक्षा 5 में 15 लाख छात्र वहीं कक्षा 8 में लगभग 13 लाख छात्र शामिल हुए थे। सभी छात्र ध्यान दें कि परीक्षा में पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंको की आवश्यकता होगी। नीचे दिए स्टेप्स की मदद से छात्र अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022 इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

स्टेप 1- छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करें।
स्टेप 2- वेबसाइट होम पेज पर ‘आरबीएसई राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं व 8वीं रिजल्ट 2022’ पर क्लिक करें।
स्टेप 3- अब अपने क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें।
स्टेप 4- रोल नंबर लिख कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5- आरबीएसई 8वीं व 5वीं का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा।
स्टेप 5- अब इस रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट आउट भी निकाल लें।

पिछले वर्ष बोर्ड ने कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाएं कोरोना के कारण रद्द कर दी थी। सभी छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने के लिए इंटरनल असेसमेंट को आधार बनाया था। 2021 में 100 फीसदी छात्र परीक्षा में सफल रहे। इस बार भी बेहतर रिजल्ट की उम्मीद की जा रही है।

What is Nautical Science : नॉटिकल साइंस में करियर बनाने के लिए करें ये कोर्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks