Diwali Decoration: इन बेहद आसान तरीको से सजायें अपना घर


दिवाली पर डेकोरेशन का एक सबसे अच्छा तरीका है रंगोली बनाना। वैसे तो मार्केट में आपको बेहद ही कम दाम में चिपकने वाली रंगोली के स्टिकर्स मिल जाते हैं। लेकिन बाद में इन्हें जमीन से हटाना थोड़ा मुश्किल होता है।

दिवाली पर डेकोरेशन का एक सबसे अच्छा तरीका है रंगोली बनाना। वैसे तो मार्केट में आपको बेहद ही कम दाम में चिपकने वाली रंगोली के स्टिकर्स मिल जाते हैं। लेकिन बाद में इन्हें जमीन से हटाना थोड़ा मुश्किल होता है।

दिवाली का मौका आते ही सबसे पहले जो ख्याल दिमाग में आता है, वह है घर की साफ−सफाई और सजावट। आमतौर पर दिवाली से कई दिन पहले ही घर में साफ−सफाई का दौर शुरू हो जाता है और जब एक बार सफाई कंप्लीट हो जाती है तो हम सब यही सोचते हैं कि घर को बेहद ही खूबसूरती से कैसे सजाया जाए, जो घर को एक न्यू लुक तो दे ही, साथ ही साथ यह हमारी जेब पर भी भारी ना पड़े। मार्केट में कई तरह की डेकोरेटिव आइटम्स मिलती हैं, लेकिन वह कई बार इतनी महंगी होती हैं कि दिवाली का बजट ही गड़बड़ा जाता है। तो चलिए आज हम आपको कम पैसों में बेहतरीन दिवाली डेकोरेशन के कुछ आईडियाज दे रहे हैं−

बनाएं डेकोरेटिव आइटम्स

वैसे तो दिवाली के समय पर आपको बाजार में कई तरह की डेकोरेटिव आइटम्स बेहद आसानी से मिल जाएंगी। लेकिन अगर आप अपने घर के डेकोर को यूनिक बनाना चाहते हैं और पैसों की भी बचत करना चाहते हैं तो ऐसे में घर पर ही डेकोरेटिव आइटम्स तैयार कर सकते हैं। मसलन, आप घर पर कागज से कंदिल तैयार कर सकते हैं या फिर वॉल डेकोर आइटम बना सकते हैं या फिर घर के लिए बंदनवार व तोरण भी बनाया जा सकता है। इसके अलावा पुरानी बोतलों आदि से भी फूलदान आदि बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: जले हुए बर्तनों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

बनाएं रंगोली

दिवाली पर डेकोरेशन का एक सबसे अच्छा तरीका है रंगोली बनाना। वैसे तो मार्केट में आपको बेहद ही कम दाम में चिपकने वाली रंगोली के स्टिकर्स मिल जाते हैं। लेकिन बाद में इन्हें जमीन से हटाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप दिवाली के दिन फूलों या कलर्स की मदद से अपने हाथों से रंगोली बना सकती हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है और आपके घर की एंटेस को एक यूनिक और एलीगेंट लुक देती है।

फेयरी लाइट का लें सहारा

दिवाली का त्योहार हो और सजावट में रोशनी का इस्तेमाल ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन अगर आप डेकोरेशन को थोड़ा यूनिक बनाना चाहते हैं तो सिंपल लाइटिंग की जगह फेयरी लाइट का इस्तेमाल करें। यह आपको कई तरह के शेप में मिल जाते हैं। इनकी खासियत यह होती है कि आप इन लाइट्स को दिवाली के बाद भी अपने होम डेकोर का हिस्सा बना सकते हैं।

– मिताली जैन

image Source

Enable Notifications OK No thanks