Amazon गिफ्ट कार्ड के नाम से फ्रॉड करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का दिल्ली पुलिस ने किया भंडाफोड़, 12 हुए अरेस्ट


आज के समय में फ्रॉड लोगों ने लोगों के पैसों चुराने के लिए नए-नए पैतरें अपनाना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने गिफ्ट कार्ड रिडीम करने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मामले से जुड़े 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों की पहचान आदर्श, नवीन, प्रदीप, मोहम्मद सैफुद्दीन, नितिन, प्रवीण चौहान, राहुल, बृजेश, साहिबा खातून उर्फ ​​ट्विंकल, आभा, मोनिका और मोहित वर्मा के तौर पर हुई है।

पुलिस को पता चला था कि अमेरिकी नागरिकों को ठगने में शामिल एक कॉल सेंटर नेब सराय के इग्नू रोड पर चलाया जा रहा है। इसके बाद 30 जून की रात को इग्नू रोड स्थित बलहारा हॉस्पिटल के पास एक टीम बनाकर जाल बिछाया गया। पुलिस रिलीज ने कहा कि “मुखबिर द्वारा जानकारी देने पर एक छापा मारा गया और उसमें पता चला कि परिसर में कंप्यूटर और अन्य एक्सेसरीज का एक सेटअप इंस्टॉल था। कई लोग वहां पर कॉल पर व्यस्त थे और पीड़ितों के साथ बात-चीत कर रहे थे। वे खुद को Amazon के रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर बता कर बात कर रहे थे।”

पुलिस ने आरोपी के बास से एक इंटरनेट राउटर और टीपी-लिंक मोडेम के साथ 9 डेस्कटॉप सिस्टम भी जब्त किए हैं। पुलिस ने कहा कि “कंप्यूटर ऐप्स जैसे कि टीम व्यूअर, जोहो असिस्ट का इस्तेमाल करके वे पीड़ित को धोखा देते हैं और Amazon पर रिडीम किए गए गिफ्ट कार्ड के जरिए गलत काम करते हैं।” आईपीसी की धारा 419/420/120B/34 के तहत केस दर्ज किया गया है।

पुलिस ने कहा था कि, बीते माह पुणे पुलिस ने एक पूर्व IPS ऑफिसर और एक साइबर एक्सपर्ट के खिलाफ एक आरोपित कई करोड़ों के क्रिप्टोक्यूरेंसी फ्रॉड के चलते चार्ज दायर किया। मार्च में उनकी गिरफ्तारी के बाद इंवेस्टिगेशन करने वालों को फ्रॉड से डिजिटल वॉलेट से उनके अकाउंट में करोड़ों रुपये ट्रांसफर करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। 

पाटिल जो कि भारतीय पुलिस सर्विस से वॉलेंट्री रिटायरमेंट ले चुके थे और घोडे को पुणे पुलिस ने 2018 में दर्ज दो क्रिप्टोकरेंसी केस की जांच के लिए नियुक्त किया था क्योंकि डिजिटल करेंसी में एक टेक्निकल दिक्कत थी। पुलिस ने आरोप लगाया था कि जांच के दौरान पाटिल ने अपने अकाउंट में कुछ क्रिप्टोकरेंसी ट्रांसफर की और घोडे ने डाटा में हेराफेरी करके पुलिस को अकाउंट्स के स्क्रीनशॉट उपलब्ध करवाए।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks