दिल्ली 9 साल में सबसे ठंडा जनवरी दिन देखता है, अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है


दिल्ली में शीतलहर
छवि स्रोत: पीटीआई

एक “गंभीर ठंड का दिन” तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम हो

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को नौ साल में सबसे ठंडा जनवरी का दिन देखा गया, जिसमें अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम और 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह राजधानी में लगातार दूसरा “गंभीर ठंड का दिन” भी था।

ठंड इतनी तेज थी कि दिल्ली के सभी मौसम केंद्रों ने अपना अधिकतम तापमान सामान्य से 10 से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया। सफदरजंग वेधशाला, जो शहर के लिए प्रतिनिधि डेटा प्रदान करती है, ने अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो कि 3 जनवरी, 2013 को 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने के बाद जनवरी के एक दिन में सबसे कम था, आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि यह सीजन का अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान भी है। पालम (11.6 डिग्री सेल्सियस), लोधी रोड (12.2 डिग्री सेल्सियस), रिज (11.7 डिग्री सेल्सियस), आयानगर (12 डिग्री सेल्सियस), जाफरपुर (11.4 डिग्री सेल्सियस), नजफगढ़ (12.5 डिग्री सेल्सियस), नरेला (11.7 डिग्री सेल्सियस), पीतमपुरा (13.1 डिग्री सेल्सियस), स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (13.7 डिग्री सेल्सियस) और मयूर विहार (11.9 डिग्री सेल्सियस) में कड़ाके की ठंड दर्ज की गई।

स्वतंत्र मौसम भविष्यवक्ता नवदीप दहिया के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों के सभी 18 स्टेशनों का औसत अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली में सोमवार को भी कड़ाके की ठंड दर्ज की गई थी। आईएमडी के अनुसार, एक “ठंडा दिन” तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो।

एक “गंभीर ठंड का दिन” तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री नीचे होता है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में जनवरी में अब तक छह ठंडे दिन दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम एक दशक में महीने में सबसे ज्यादा है। जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में इस महीने 11 दिनों में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है, जो 2015 में ऐसे दिनों की संख्या के बराबर है। 2003 में ऐसे 18 दिन दर्ज किए गए थे।

जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है। न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब या उससे अधिक रहा। स्काईमेट वेदर, वाइस प्रेसिडेंट (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेस्ट पलावत के अनुसार, यह मुख्य रूप से बादलों और बारिश के कारण धूप के लंबे समय तक संपर्क में रहने से रोकता है। दिल्ली में इस साल जनवरी में सात पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, जबकि महीने में यह सामान्य से तीन से चार बार होता है। पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश ने हवा में नमी बढ़ा दी, जिससे अधिकांश दिनों में कम तापमान के बीच कोहरा छाया रहा।

यह भी पढ़ें | दिल्ली पुलिस ने अदालत में बुली बाई ऐप के निर्माता नीरज बिश्नोई की जमानत याचिका का विरोध किया

यह भी पढ़ें | गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली, अन्य राज्यों में सुरक्षा बढ़ाई गई | विवरण

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks