दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के लिए वितरण सेवाएं, मसौदा नीति कहती हैं


दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के लिए वितरण सेवाएं, मसौदा नीति कहती हैं

दिल्ली वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को भी अभ्यावेदन देगी

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर नए सिरे से जोर देते हुए और शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए, दिल्ली सरकार ने एक मसौदा नीति जारी की है, जिसमें सभी राइड एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवाओं को अपने नए ऑनबोर्ड बेड़े में अनिवार्य रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ, दिल्ली वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए एग्रीगेटर नीति अपनाने वाला पहला भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।

पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम 1986 के तहत मसौदा नीति को अब 60 दिनों की अवधि के भीतर आम जनता के सुझावों और आपत्तियों को आमंत्रित करते हुए सार्वजनिक डोमेन में रखा गया है, जिसके बाद इसे कार्यान्वयन के लिए अधिसूचित किया जाएगा।

कैब एग्रीगेटर्स के अलावा, डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे फूड डिलीवरी, ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर्स, कोरियर को दिल्ली में वाहनों के पैटर्न में बदलाव करना होगा।

नीति के अनुसार, एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवाओं को अधिसूचना की तारीख से अगले 3 महीनों में सभी नए ऑनबोर्ड दोपहिया वाहनों में से 10 प्रतिशत और सभी नए ऑनबोर्ड चार पहिया वाहनों में से 5 प्रतिशत इलेक्ट्रिक सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी।

एग्रीगेटर नीति समयबद्ध तरीके से राइड हीलिंग उद्योग में ईवी के लिए संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहन का प्रस्ताव करती है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि न केवल दिल्ली में बल्कि बड़े एनसीआर क्षेत्र में वाहनों के उत्सर्जन को कम करने में नीति का बड़े पैमाने पर प्रभाव है, दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों (सीएक्यूएम) में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को भी प्रतिनिधित्व देगी।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बयान में कहा, ‘अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के उपाय करने में अग्रणी रही है, यह नई नीति अपनी तरह की पहली होगी और एग्रीगेटर उद्योग को आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगी। पर्यावरण के अनुकूल बनने के लिए।”

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks