श्रीलंका में आर्थिक संकट के बावजूद क्रिकेट बिना रुकावट जारी, पाकिस्तान से तय वक्त पर शुरू होगा टेस्ट


गॉल. श्रीलंका में आर्थिक संकट से पैदा हुई दिक्कतों के बावजूद क्रिकेट बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा. श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच शनिवार से तय वक्त पर शुरू होगा. पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया ने गॉल में दूसरा टेस्ट खेला था और प्रदर्शनकारी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को हटाने की मांग कर रहे थे जिन्होंने अब इस्तीफा दे दिया है. इससे भी बड़ा विरोध प्रदर्शन कोलंबो में हुआ जहां से एक से भी कम किलोमीटर की दूरी पर स्थित होटल में पाकिस्तानी टीम ठहरी थी.

किसी भी प्रदर्शनकारी या राजनीतिक पार्टी ने क्रिकेट खेले जाने का विरोध नहीं किया था जबकि देश इतनी सारी परेशानियों से जूझ रहा था. हर किसी को पता है कि क्रिकेट उनके देश के लिए जरूरी है जहां विदेशी मुद्रा की काफी कमी है. ऑस्ट्रेलियाई दौरे से श्रीलंका क्रिकेट को करीब 20 लाख डॉलर का फायदा हुआ जबकि पर्यटन उद्योग को भी मदद मिली क्योंकि सैकड़ों ऑस्ट्रेलियाई खेल प्रेमी मैच देखने पहुंचे. सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही.

इसे भी देखें, ‘भारत में कोई सेलेक्टर पैदा नहीं हुआ, जो विराट कोहली को ड्रॉप कर सके…’ पाकिस्तानी क्रिकेटर का बयान

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज से श्रीलंका को उतना राजस्व नहीं मिलेगा लेकिन इसे कई कारणों से आयोजित होना चाहिए. श्रीलंका को अगले महीने एशिया कप की मेजबानी करनी है और क्रिकेट बोर्ड तथा सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है कि इस टूर्नामेंट को द्वीपीय देश से बाहर नहीं किया जाए.

ऑस्ट्रेलियाई सीरीज की तरह एशिया कप भी श्रीलंका बोर्ड को कई लाखों डॉलर का फायदा करायेगा और काफी पर्यटकों के इस दौरे पर आने की उम्मीद है क्योंकि वे खेलों में सबसे लोकप्रिय प्रतिद्वंद्विता -भारत बनाम पाकिस्तान- को देखना चाहेंगे.

पाकिस्तान को हालांकि इस हफ्ते के शुरू में सुरक्षा एजेंसी ने कोलंबो में अपना ट्रेनिंग सत्र रद्द करने को कहा था क्योंकि राजधानी में माहौल काफी अशांत था. इसलिए ही अगले हफ्ते होने वाले दूसरे टेस्ट को कोलंबो से हटाकर गॉल में कराने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने पत्रकारों से कहा, ‘जब हम यहां आए थे तो हालात काफी अलग थे लेकिन श्रीलंकाई बोर्ड और सुरक्षा व्यवस्था ने हमारी अच्छी देखभाल की और यह काफी मददगार रहा.’

बाबर आजम ने कहा, ‘हमें नहीं लगा कि हमें कोई नुकसान पहुंचा सकता है. हमने कोलंबो में अच्छा अभ्यास मैच खेला और हम सीरीज के लिए तैयार हैं.’ श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट पारी और 39 रन से जीता था जबकि पहले मैच में टीम 10 विकेट से हार गई थी.

इसे भी देखें, कितने करोड़ के मालिक हैं IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी? जानें गर्लफ्रेंड सुष्मिता सेन के पास है कितनी संपत्ति

कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ कड़े मुकाबले की उम्मीद है. उन्होंने कहा, ‘उनकी टीम काफी अलग है. वे स्पिन के खिलाफ काफी अच्छा खेलते हैं. उन्होंने पिछले दौरों पर भी यहां काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.’ पाकिस्तान की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में छठे और श्रीलंका 7वें स्थान पर काबिज है जिससे मुकाबला कांटे का होने की उम्मीद है.

Tags: Babar Azam, Dimuth Karunaratne, Hindi Cricket News, Pakistan, Sri lanka, Sri Lanka Cricket Team

image Source

Enable Notifications OK No thanks