महंगे प्लान के बावजूद Jio की बल्ले-बल्ले, Airtel को भी मिली बढ़त, मगर Vodafone Idea को हुआ घाटा


देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) भारत में सबसे अधिक यूजर्स के साथ टॉप पर कायम है। अब Reliance Jio ने अप्रैल में नए 16.8 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े हैं, जिसके बाद कंपनी की मार्केट में पकड़ और ज्यादा मजबूत हुई है। वहीं एयरटेल (Airtel) ने 8.1 लाख यूजर्स को जोड़ा है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक यह जानकारी मिली है।

वहीं ट्राई द्वारा गुरुवार को जारी मंथली सब्सक्राइबर डाटा के अनुसार, वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के अप्रैल 2022 के दौरान करीब 15.7 लाख मोबाइल ग्राहकों कम हुए हैं। डाटा के हिसाब से बात करें तो रिलायंस जियो ने 16.8 लाख यूजर्स को जोड़ा है, जिसके बाद उसके मोबाइल यूजर्स की संख्या 40.5 करोड़ हो गई है। वहीं अप्रैल के दौरान एयरटेल भी फायदे में रही है। सुनील मित्तल के नेतृत्व वाली टेलीकॉम कंपनी ने 8.1 लाख मोबाइल यूजर्स को जोड़ा है। नेट एडिशन्स ने Airtel के मोबाइल यूजर्स को बढ़ाकर 36.11 करोड़ कर दिया है। वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने इस महीने के दौरान 15.68 लाख ग्राहक को खोया है। उसके बाद अप्रैल में कंपनी का आधार घटकर 25.9 करोड़ ही रह गया। 

कुल मिलाकर बात करें तो TRAI के डाटा से साफ होता है कि अप्रैल 2022 के आखिर में भारत के कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्या में मामूली बढ़त हुई है जो कि अब 114.3 करोड़ हो गई। वहीं अप्रैल के आखिर तक शहरी क्षेत्रों में वायरलेस सब्सक्रिप्शन की संख्या घटकर 62.4 करोड़ हुई है, जबकि ग्रामीण मार्केट में सब्सक्रिप्शन 51.8 करोड़ तक हो गया है।

TRAI ने कहा कि “शहरी वायरलेस सब्सक्रिप्शन की मंथली ग्रोथ रेट 0.07 प्रतिशत और ग्रामीण वायरलेस सब्सक्रिप्शन की मंथली ग्रोथ रेट 0.20 प्रतिशत थी।” माह दर माह के आधार पर अप्रैल के आखिर में कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या में मामूली इजाफा हुआ है जो कि अब बढ़कर 78.87 करोड़ हुई है। टॉप 5 सर्विस प्रोवाइडर्स का मार्केट शेयर 98.4 प्रतिशत है। इन सर्विस प्रोवाइडर्स में Reliance Jio 41.1 करोड़ के साथ टॉप है। एयरटेल 21.5 करोड़ के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं वोडाफोन आइडिया 12.2 करोड़ रुपये के साथ 12.2 करोड़ पर है।

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