EU के Bitcoin को बैन करने का प्रपोजल खारिज करने के बावजूद क्रिप्टो मार्केट में गिरावट


क्रिप्टो मार्केट की मंगलवार को गिरावट के साथ शुरुआत हुई। Bitcoin ने CoinSwitch Kuber पर 0.87 प्रतिशत के नुकसान के साथ 40,319 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) पर कारोबार शुरू किया। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी बिटकॉइन के प्राइस में मामूली गिरावट रही। CoinMarketCap और Binance पर यह लगभग 0.15 प्रतिशत टूटा। इस रिपोर्ट को पब्लिश किए जाने पर बिटकॉइन का इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर प्राइस लगभग 38,745 डॉलर (लगभग 29.5 लाख रुपये) था।

Ether में नुकसान बिटकॉइन से अधिक रहा। इस दूसरी सबसे अधिक वैल्यू वाली क्रिप्टोकरंसी में लगभग 3.07 प्रतिशत की गिरावट आई। Gadgets 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, यह लगभग 2,649 डॉलर (लगभग 2 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा था। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी इसमें कमजोरी आई। यूरोपियन यूनियन (EU) के बिटकॉइन को बैन करने के प्रपोजल को खारिज करने के बावजूद क्रिप्टो मार्केट में गिरावट आई है। यह फैसला क्रिप्टो सेगमेंट के पक्ष में है। EU के डिजिटल एसेट्स से जुड़े कानून में क्रिप्टो माइनिंग में एनर्जी की अधिक खपत होने के कारण बिटकॉइन को बैन करने के प्रपोजल के लिए सहमति दी गई थी। 

Ripple, Cardano, Polygon भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। Dogecoin में एक दिन पहले कुछ तेजी आने के बाद दोबारा गिरावट हुई। टेस्ला के CEO एलन मस्क के इनफ्लेशन के रिस्क के बावजूद क्रिप्टो होल्डिंग्स को बरकरार रखने से जुड़ा ट्वीट करने पर Dogecoin में तेजी आई थी। इसके राइवल Shiba Inu पर भी प्रेशर दिखा। क्रिप्टो इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने इस सेगमेंट पर बंदिशें लगाने के बजाए इसे रेगुलेट करने का समर्थन किया है। इसके बाद ही EU ने बिटकॉइन पर बैन लगाने के प्रपोजल को रद्द करने के लिए वोटिंग की है।

CoinDCX की रिसर्च टीम ने Gadgets 360 को बताया, “क्रिप्टो की लोकप्रियता बढ़ रही है और फाइनेंस सेक्टर में इसकी स्थिति मजबूत हो रही है। इस वजह से इंडस्ट्री की ग्रोथ के साथ एनवायरमेंट पर पड़ने वाले असर को संतुलित करने के लिए रेगुलेशंस जरूरी हैं। EU के रेगुलेटरी उपायों से क्रिप्टो सेगमेंट के लिए दुनिया भर में संभावनाएं बढ़ सकती हैं।” बहुत से देशों में क्रिप्टो से जुड़े कानून बनाए जा रहे हैं। अमेरिका में हाल ही में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े एग्जिक्यूटिव ऑर्डर पर प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने हस्ताक्षर किए हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks