Vastu Shastra: पूजा में इस्तेमाल होने वाली इन चीज़ों को गलती से भी ना गिराएं, वर्ना हो जायेगा घोर अनर्थ


पूजा की इन चीज़ों को कभी न गिराएं - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
पूजा की इन चीज़ों को कभी न गिराएं

Vastu Shastra: पूजा-पाठ करने के दौरान अक्सर कई बार हाथ से कुछ चीज़ें गिर जाती है या कई बार लोग पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को ज़मीन पर रख देते हैं।वास्तु के अनुसार, इसे घोर अशुभ माना गया है।ऐसी मान्यता है कि इससे पूजा पाठ का कोई मतलब नहीं रह जाता है और वास्तुदोष पैदा होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि पूजा के दौरान किन चीज़ों को गलती से भी नहीं गिराना चाहिए।

भगवान की मूर्ति या फोटो 

कई बार लोग सफाई करते समय भगवान जी की मूर्ति या तस्वीर को सीधे जमीन पर रख देते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, इससे घर में वास्तुदोष होने के साथ तनाव, आर्थिक परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन्हें हमेशा साफ कपड़े और स्थान पर ही रखें। ‌

Shami Patra: सावन में शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाना होता है बेहद शुभ, जान लें पूजा करने की सही विधि

शंख को कभी गिरने न दें 

पूजा के समय शंख बजाने से घर में मौजूद नेगेटिविटी दूर होती है। साथ ही शंख को  मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है। ऐसे में इसे कभी भी गिरने न दें। नहीं तो माँ लक्ष्मी की नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है। 

कलश को गिरने से बचाएं 
किसी भी पूजा में कलश स्थापना जरूर की जाती है। इसके बिना पूजा संभव नहीं होता है। मगर अक्सर कई बारे हाथ से कलश छूट जाता है या लोग इसे जमीन पर रख देते हैं। इस वजह से घेर में वास्तुदोष बनता है। साथ ही धन की देवी लक्ष्मी की नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पैसों की किल्लत हो सकती है। इसलिए इस पवित्र कलश को हमेशा थाली में रखें।

शिवलिंग को जमीन पर रखने की न करें भूल
अक्सर लोग मंदिर की सफाई दौरान शिवलिंग को सीधे जमीन पर रख देते हैं। मगर यह घर से बरकत दूर होने का कारण बनता है। ऐसे में भगवान शिव के प्रतीक शिवलिंग को सीधे जमीन पर रखने की जगह हमेशा साफ कपड़े के ऊपर और स्वच्छ जगह पर ही रखें।

Vastu Shastra: घर में ये खास तस्वीरें रहेंगी तो बढ़ेगा आत्मविश्वास, खुलेंगे सफलता के रास्ते

कुमकुम और पूजा-पाठ की सामग्री 

कुमुकम और पूजा-पाठ की सामग्री बेहद ही पवित्र व शुभ मानी जाती है। ऐसे में इन्हें कभी भी गलती से हाथ से गिराएं नहीं। नहीं तो घर में वास्तुदोष होने से नेगेटिविटी बढ़ती है। इसलिए दीपक, फूल, माला, गंगाजल, धूपबत्ती आदि पूजा सामग्री को हमेशा थाली में डालकर किसी ऊंचे स्थान पर रखें।



image Source

Enable Notifications OK No thanks