Vastu Shastra: भूलकर भी रसोई के आस-पास न रखें झाड़ू पोंछा, घर में हो सकती है अन्न की कमी


Broom and Wipes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Broom and Wipes

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में आज इंदु प्रकाश से जानिए रसोई घर में क्यों नहीं रखने चाहिए झाड़ू-पोंछा, आखिर ऐसा करने से घर में क्या-क्या परेशानियां आ सकती हैं?

सभी के लिए उसका घर बेहद खास होता है। लेकिन हर घर की एक सबसे खास जगह जो होती है वो हैं उस घर का किचन। घर में किचन का बहुत अधिक महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें रसोई से दूर रखना ही घर और घर में रहने वाले लोगों के लिए बेहतर होता है। यूं तो हमें पूरे घर को ही साफ रखना चाहिए। लेकिन कई बार पूरा घर साफ कर पाना मुमकिन नहीं हो पाता है। लेकिन एक बात का खास ध्यान रहे। भले ही पूरा घर साफ न हो लेकिन साफ-सफाई वाली चीज़ें रसोई घर के आस-पास नहीं रखनी चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि किचन में झाड़ू और पोंछे नहीं रखे जाने चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो घर में अन्न की कमी हो सकती है। क्योंकि झाड़ू और पोंछे का संबंध गंदगी से होता है और रसोई में इन चीज़ों का रखना मतलब वहां गंदगी को रखना होता है। किचन में खाना बनता और खाया जाता है। 

रसोई में झाड़ू और पोंछा रखने से घर में रहने वाले सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए घर में अन्न की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए इन दोनों वस्तुओं को किचन से दूर ही रखना चाहिए । ऐसा करने से आपका किचन तो स्वच्छ रहेगा ही साथ ही घर में खुशहाली भी बनी रहेगी । 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

ये भी पढ़िए

 

Aaj Ka Panchang 4 July 2022: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Vastu Tips: घर में इन तीन जगहों का रखें खास ध्यान, एक गलती के चलते होगा गरीबी का वास  

Mahamrityunjay Mantra : मौत को भी मात देता है महामृत्युंजय मंत्र, सभी संकटों का करता है नाश

Vastu Shastra: सूखे फूलों से घर में आती है नकारात्मक शक्ति, शव में होती हैं इनकी गिनती !

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks