गर्मी के मौसम में क्या इन गलतियों की वजह से ज्यादा फटते हैं गाड़ियों के टायर?


Car Tyre Care Tips in Summer: देश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है. हम अक्सर देखते हैं कि गर्मियों में टायर फटने की घटनाएं काफी बढ़ जाती हैं. कभी-कभी गाड़ी चलते-चलते ही टायर फट जाता है. इस वजह से हादसे का जोखिम बढ़ जाता है.

गर्मियों में सड़कें ज्यादा गर्म रहती हैं. ऐसे में टायर और रोड के बीच होने वाले घर्षण से पैदा होने वाली गर्मी से टायरों पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और ऐसे में अगर टायर में हवा का प्रेशर ज्यादा होता है या टायर खराब होते हैं या टायर कटा-फटा होता है तो टायर फटने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं टायर में हवा ज्यादा हो जाने से भी कभी-कभी टायर फट जाता है. तो चलिए जानते हैं टायर फटने को कैसे रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई 528 किमी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सोल्ड आउट हुए सभी मॉडल

टायरों में डलवाएं नाइट्रोजन 
ज्यादा गर्मी के कारण में हवा का प्रसार ज्यादा होता है और इसलिए गर्मी में ऐसे टायरों के फटने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं, हवा की तुलना में नाइट्रोजन कम फैलती है. इसलिए इसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है. ध्यान रखें हमेशा गाड़ियों के टायरों में हवा की जगह नाइट्रोजन का इस्तेमाल करें. यह टायर फटने के रिश्क को कम करती है.

कब बदलना चाहिए टायर?
कार या बाइक के टायरों को एक समय सीमा के बाद बदल देना चाहिए. बात करें कार की तो कार के टायरों को 10,000 किलोमीटर चलाने के बाद बदल देना चाहिए. टायर पर किसी प्रकार का रबर नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि यह काफी रिस्की होता है. इसलिए जरूरी है टायर घिसने पर इन्हें समय रहते ही बदलवा लेना चाहिए.

मेंटेन रखें हवा का प्रेशर
टायर के प्रेशर को रेगुलर चेक करना चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि कार के टायर में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज कर कई कारों में यह पहले से लगा हुआ आता है. इसके अलावा इसे हम आफ्टर मार्केट भी लगवा सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमें टायरों की प्रेशर की जानकारी डैशबोर्ड की स्क्रीन पर दिख जाती है. इससे हमें तुरंत पता चल जाता है कि किस टायर में हवा कम-ज्यादा है.

टायर का वाल्व चेक करते रहें
अक्सर देखा जाता है कि टायर के वाल्व सही साइज में नहीं होने पर कई बार हवा का रिसाव हो जाता है. इससे कारों के टायरों में हवा का बैलेंस बिगड़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि वाल्व का साइज ठी होना चाहिए और वॉल्व कैप को ठीक से फिट किया जाना चाहिए. नहीं वाल्व हवा के रिसाव का कारण बन सकता है जिससे टायरों में हवा का दबाव कम हो जाता है, जिससे माइलेज और प्रदर्शन में भी गिरावट आती है.

साफ करते रहें टायर
गर्मियों में बाहर निकलने से पहले टायरों की ठीक से जांच कर लेनी चाहिए. टायर के धागों की जांच करने का एक अच्छा तरीका सिक्का है. यदि सिक्के का एक चौथाई भाग धागों के बीच में नहीं है, तो टायर बदलने का समय आ गया है. टायरों को नियमित अंतराल पर धोना और उन्हें वैक्स करना गर्मी की गर्मी का सामना करने के लिए एक और प्रक्रिया है. उन्हें पानी और वैक्सिंग से साफ करने से टायर सूखते नहीं हैं और जल्दी खराब भी नहीं होते हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Summer, Tyre Bursts

image Source

Enable Notifications OK No thanks