मई 2022 में पांच गुना उछला घरेलू एयर ट्रैफिक, इंडिगो को मिले सबसे ज्‍यादा यात्री


नई दिल्‍ली. मई 2022 में घरेलू एयर ट्रैफिक (Domestic air traffic) में सालाना आधार पर भारी उछाल आया है और यह कोरोना के पहले के स्तर के बेहद करीब पहुंच गया है. भारतीय विमानन कंपनियों ने घरेलू मार्गों पर 1.20 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया. मई 2019 में 1.22 करोड़ यात्रियों ने घरेलू हवाई मार्गों पर यात्रा की थी. मासिक आधार पर भी मई में घरेलू एयर ट्रैफिक में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के आंकड़ों के अनुसार, मई 2022 में स्‍पाइसजेट (SpiceJet) ने 89.1 प्रतिशत का उच्चतम लोड फैक्टर दर्ज किया. लोड फैक्टर से यह पता चलता है कि किसी एयरलाइन ने यात्री परिवहन क्षमता का कितना उपयोग किया.

इंडिगो है मार्केट लीडर
इंडिगो एयरलाइन (IndiGo) की घरेलू विमानन कारोबार में बादशाहत बरकरार है. 57.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ लगभग 70 लाख यात्रियों को इंडिगो ने उनको अपनी मंजिल तक पहुंचाया. हालांकि, इसमें अप्रैल के मुकाबले थोड़ी गिरावट आई है. अप्रैल में इंडिगो की बाजार हिस्‍सेदारी 58.3 फीसदी थी. इसके बाद 12.76 लाख यात्रियों के साथ मुंबई स्थित गो फर्स्ट का स्थान आता है. गो फर्स्ट की घरेलू हवाई यात्री यातायात में 10.8 प्रतिशत हिस्सेदारी रही. वहीं, एयर इंडिया (Air India) और विस्तार ने पिछले महीने क्रमशः 8.23 ​​लाख और 9.83 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया. एयर एशिया इंडिया का प्रयोग मई 2022 में 6.86 लाख यात्रियों ने किया.

ये भी पढ़ें- PAN-Aadhaar Link : 30 जून तक नहीं पूरा किया काम तो जुलाई से लगेगा 1,000 रुपये का जुर्माना, आसान स्‍टेप से करें लिंक

एयर एशिया सबसे पंक्चुअल
डीजीसीए के अनुसार, भारतीय विमानन कंपनियों में एयर एशिया मई 2022 में सबसे पंक्चुअल एयरलाइन रही है. कंपनी की 90.8 फीसदी फ्लाइट अपने निर्धारित समय पर ही चली. इस लिस्‍ट में दूसरा नंबर विस्‍तारा का है और इसकी 87.5 फीसदी उड़ानों ने अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही उड़ान भरी. घरेलू हवाई यात्री यातायात की तरह ही अंतरराष्‍ट्रीय पैसेंजर्स की संख्‍या में भी मई में बढ़ोतरी हुई है. इंटरनेशनल पैसेंजर्स की संख्‍या कोविड पूर्व स्‍तर से अब 28 फीसदी ही कम रही है.

ये भी पढ़ें- Investment Tips : क्‍या होता है अग्रेसिव हाइब्रिड फंड, बाजार में गिरावट का कितना पड़ता है असर, किसने दिया ज्‍यादा रिटर्न?

अप्रैल में दो फीसदी बढ़ा था एयर ट्रैफिक
देश में अप्रैल, 2022 के दौरान करीब 1.08 करोड़ एयर पैसेंजर्स ने डोमेस्टिक फ्लाइट्स से उड़ान भरी. यह आंकड़ा मार्च की तुलना में दो प्रतिशत ज्यादा था. मार्च में 1.06 करोड़ घरेलू यात्रियों ने हवाई सफर किया था. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अनुसार अप्रैल में सभी एयरलाइंस की सीटें भरने की दर 78 प्रतिशत से ज्यादा रही थी.

Tags: Air india, Aviation News, DGCA, Indigo

image Source

Enable Notifications OK No thanks