भारत में देशी-विदेशी कंपनियां अपने डाटा केंद्रों का करेंगी विस्तार, 5 वर्षों में 1.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा: रिपोर्ट


नई दिल्ली . घरेलू और विदेशी कंपनियों के भारत में अपने डाटा केंद्रों की क्षमता का विस्तार करने के साथ अगले पांच वर्षों में इस क्षेत्र को 1.2 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश मिलने की उम्मीद है. रेटिंग एजेंसी इक्रा ने मंगलवार को कहा कि भारतीय डाटा केंद्र बाजार अमेजन वेब सर्विसेज, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, आईबीएम और उबर जैसी बड़ी कंपंनियों के चलते स्वस्थ वृद्धि देख रहा है.

भारतीय कंपनी हीरानंदानी समूह और अडाणी समूह के अलावा अमेजन, एजकनेक्स, माइक्रोसॉफ्ट, कैपिटालैंड, मंत्रा ग्रुप जैसे विदेशी निवेशकों ने भी भारतीय डेटा केंद्रों में निवेश करना शुरू कर दिया है. इक्रा ने कहा, ‘‘इनके अलावा एनटीटी, कंट्रोलएस, नेक्स्ट्रा, एसटीटी इंडिया जैसी मौजूदा कंपनियां भी अपनी क्षमता का विस्तार कर रही हैं.’’

यह भी पढ़ें- भारतीय अर्थव्यवस्था इस साल सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ेगी, इन्फोसिस सीईओ ने जताई उम्मीद

इक्रा ने कहा कि कुल मिलाकर अगले पांच वर्षों में डाटा केंद्र क्षेत्र में 3900 से 4100 मेगावॉट की क्षमता जोड़ी जायेगी जिसमें 1.05-1.20 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश आने की संभावना है.

डाटा केंद्र उद्योग की क्षमता 2023 तक दोगुनी
देश में डिजिटलीकरण में तेज वृद्धि के साथ भारत के डाटा केंद्र उद्योग की क्षमता 2023 तक दोगुनी होकर 1,000 मेगावाट से अधिक होने की उम्मीद है. संपत्ति के बारे में परामर्श देने वाली कंपनी जेएलएल ने कुछ दिन पहले अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही थी.

यह भी पढ़ें- प्री-मानसून से गर्मी ही नहीं अर्थव्‍यवस्‍था को भी मिलेगी राहत, आप भी जानें ऐसा दावा क्‍यों कर रहे एक्‍सपर्ट?

क्लाउड सुविधाओं की मजबूत मांग 
उद्योग की क्षमता जनवरी-जून 2021 में 499 मेगावाट थी, जिसके 2023 तक दोगुना होकर 1,008 मेगावाट होने की उम्मीद है. डाटा सेंटर की क्षमता का आकलन मुख्य रूप से बिजली खपत यानी किलोवाट या मेगावाट में किया जाता है. जेएलएल इंडिया ने एक बयान में कहा कि क्षमता विस्तार ‘‘मजबूत डिजिटलीकरण, बढ़ते क्लाउड उपयोग और डाटा केंद्र परिचालकों की महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं से प्रेरित है.’’

जेएलएल ने कहा कि डिजिटलीकरण में तेजी ने उद्यमों को अपने आईटी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए मजबूर किया है और पूरे भारत में क्लाउड सुविधाओं की एक मजबूत मांग देखने को मिल रही है.

Tags: Data Privacy, Data Protection Bill, Data theft, Personal Data Protection Bill

image Source

Enable Notifications OK No thanks