Stock Market : भारी बिकवाली के बीच नेट बायर बनकर उभरा घरेलू निवेशक, किया ₹2 लाख करोड़ का निवेश


नई दिल्ली. घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) पिछले 16 महीनों से नेट बायर बने हुए हैं. इसका मतलब है कि इन्होंने बिकवाली से ज्यादा खरीदारी की है. ये 2022 में अब तक 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश भारतीय शेयर बाजार में कर चुके हैं. मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, किसी एक कैलेंडर वर्ष में डीआईआई द्वारा किया गया सर्वाधिक निवेश है.

गौरतलब है कि अभी यह साल आधा ही बीता है. विशेषज्ञों का मानना है घरेलू संस्थागत निवेशक बाजार की गिरावट से लाभ उठा रहे हैं. इस गिरावट के सबसे कारणों में से एक एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) की बिकवाली है. जहां डीआईआई नेट बायर बने हुए हैं वहीं एफआईआई नेट सेलर बने हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपका निवेश पोर्टफोलियो भी हो चुका है लाल? तो जरूर सुनें जेरोधा के फाउंडर की बात

लोगों को इक्विटी मार्केट की ओर रुझान बढ़ा
रिलायंस सिक्योरिटीज के मितुल शाह का कहना है कि पिछले कुछ समय में लोगों का रुझान फिजिकल एसेट से हटकर इक्विटी बाजार की तरफ बढ़ा है. यह बात इस तथ्य से और पुख्ता होती है कि बीते सालों में डीमैट अकाउंट और निवेशकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. रिलायंस सिक्योरिटीज का मानना है कि भारत निवेश आकर्षिक करने के मामले में अन्य देशों से बेहतर है. कई निवेशकों का रुख चीन से हटकर भारत की ओर मुड़ा है. ब्रोकरेज के अनुसार, आगे भी यह ट्रेंड देखने को मिल सकता है.

बाजार में और पैसा आएगा
एक अन्य ब्रोकरेज हाउस जेफरीज ने कहा है कि भारत की घरेलू बचत हर साल 53 लाख करोड़ रुपये है. इसमें से इक्विटी बाजार का हिस्सा 2.52 लाख करोड़ रुपये के आसपास है जो कि कुल बचत का करीब 4.80 फीसदी है. इसके अलावा ईपीएफओ भी हर साल 25,000 से 30,000 करोड़ रुपये बाजार में निवेश करता है. खबरों के अनुसार, सरकार ईपीएफओ के निवेश की सीमा को 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने की योजना बना रही है. अगर ऐसा होता है तो आगे बाजार में और पैसा आता दिखेगा.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock ने दिया इंतजार का बहुत मीठा फल, 1 लाख के बना दिए 2.21 करोड़ रुपये

एफआईआई ने की जमकर बिकवाली
इस साल एफआईआई ने भारतीय इक्विटी बाजार से 3.87 लाख करोड़ रुपये निकाल लिए है. रूस-यूक्रेन युद्ध से पहले भी एफआईआई ने बिकवाली का ट्रेंड दिखा दिया था. जून में पिछले करोबारी हफ्ते तक एफआईआई 14,000 करोड़ रुपये बाजार से निकाल चुके हैं. भारतीय शेयर बाजार लगातार गिरावट का सामना कर रहा है. सोमवार को सेंसेक्स करीब 1456 अंक व निफ्टी 427 अंक  टूटकर बंद हुआ था. वहीं, मंगलवार को भी सेंसेक्स और निफ्टी थोड़ी गिरावट के साथ ही बंद हुए.

Tags: BSE Sensex, NSE, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks